बदलते मौसम की मार में-ऐसे करें त्वचा की रक्षा

नई दिल्ली। इन दिनों मौसम करवट ले रहा हैं। मौसम में कई तरह के परिवर्तन आपको देखने के लिए मिल रहे हैं। ऐसे में मौसम की मार आपकी स्किन पर पड़ रही है। मौसम बदलने के साथ आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है इन दिनों हफ्ते में दो बार स्किन एक्सफोलिएटिंग आपकी स्किन की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप हमारे इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहली बाद जब आप लोशन लगाते हैं तो उससे पहले आप नरिशिंग फेशल ऑइल का इस्तेमाल करें। इससे  आपके चेहरे को डेड सेल्स हटाने में मदद मिलेगी।

ऐंटी-ऑक्सिडन्ट्स स्किन में ताजगी लाते हैं। विटमिन सी इसमें और भी ज्यादा मदद करते हैं। ऐसे सीरम और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिनमें विटमिन सी हो।

अपने डायट का रखें ध्यान। इसमें लापरवाही न बरतें। ज्यादा तेल से बनीं चीजों से परहेज करें। ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं।

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए हाइड्रोसोल्स का इस्तेमाल करें। ये ऐसे फ्लोरल वॉटर होते हैं जो अलग-अलग पेड़-पौधों के स्टीम डिस्टिलेशन से बनते हैं।

स्किन के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है। न सिर्फ इसकी सुगंध ताजगी लाती है बल्कि यह स्किन के पीएच बैलेंस को भी संतुलित करके रखता है।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेगें तो आप मौसम में बदलते करवट की मार से बच सकते हैं।