January 24, 2022 12:40 am
लाइफस्टाइल

चाय के इतने फायदे पढ़कर आप भी हो जाएंगे हैरान, एक क्लिक में पढ़ें पूरी जानकारी

बहराइच: चाय पीने से पूरा परिवार पड़ा बीमार, एक मासूम की मौत, जाने क्या है मामला

अच्छी और कड़क चाय हर किसी को पसंद होती है, लेकिन रोजाना चाय पीने वाले लोग चाय के दूसरे फायदों और इस्तेमाल से शायद अनजान होते हैं। चाय आपको ताजगी देने के साथ और भी बहुत कुछ दे सकती है। जानिए चाय के ये 9 फायदे…

बालों को रखे चमकदार
अगर आप बालों में अच्छी शाइन चाहते हैं, तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। हालांकि यह उसी पेड़ से बनती है, जिससे काली चाय आती है, लेकिन इसे बनाने का तरीका कुछ अलग होता है। ग्रीन टी को ऑक्सीडाइज नहीं किया जाता, जिसके चलते इसकी पत्तियों में इलेक्ट्रॉन की संख्या ज्यादा होती है। ये इलेक्ट्रॉन आपके बालों को शाइन देते हैं।

आंखों को बनाएं सुंदर
अगर आपकी आंखें थोड़ी सूजी हुई हैं, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस्तेमाल किए हुए दो टी बैग आपकी समस्या हल कर सकते हैं। स्ट्रेस, एलर्जी, ज्यादा शराब पीने या हार्मोनल चेंज की वजह से आंखों में सूजन हो सकती हैं, लेकिन चाय में मौजूद कैफीन, सूजी हुई खून की नसों को स्किन में दबा देगी और आपकी आंखें पूरी तरह ठीक हो जाएंगी।

गंदे कारपेट को मिनटों में करें साफ
अगर आपके घर में कारपेट गंदा है, तो चाय की मदद से आप उसे भी अच्छे से साफ कर सकते हैं। थोड़ी-सी खुली चाय लें और उसे कारपेट पर हल्की-सी परत के रूप में फैला दें। अब केतली से उसके ऊपर थोड़ा-सा पानी डालें और कारपेट में घिसें। 15 मिनट बाद उसे फर्श से हटाएं। अब कारपेट की धूल और गंध दूर हो चुकी होगी।

सन बर्न से बचाए
जब आपको काफी ज्यादा वक्त तक धूप में रहना हो और आप इससे बच न सकते हों, तो चेहरे पर सनबर्न के मार्क आना लाजि‍मी है। ऐसे में ठंडे टी-बैग लें और जिस जगह पर स्किन प्रभावित हुई है, वहां 10 मिनट तक रखें। तुरंत असर दिखेगा.

शेविंग रैश चुटकी में हटाएं
अगर आपके अंडरआर्म्स या पैरों पर शेविंग रैश हैं, तो टी बैग का सहारा लें। शेविंग के बाद पांच मिनट तक आर्म्स के नीचे पानी में भीगा टी-बैग दबाकर रखें। यह आपकी स्किन को शेविंग रैश से बचाएगा, जो कि खराब ब्लेड के चलते हो जाते हैं। अगर एक बार में ज्यादा हिस्सा कवर करना चाहते हैं, तो चाय को एक कपड़े में लपेट लें और फिर इस्तेमाल करें।

 चाय की पत्ती से खिलेंगे गुलाब
चाय की पत्ती में पाया जाना वाला टैनिक एसिड गुलाब के रंग को और सुंदर कर देता है। इस्तेमाल किए गए टी-बैग को फाड़ें और गुलाब की जड़ के चारों ओर बिखेर दें। यह पेड़ की जड़ों से मिलकर फूलों को काफी सुंदर बना देती है।

 इंजेक्शन का दर्द होगा दूर
अगर आपकी स्किन थोड़ी हार्ड है, तो इंजेक्शन लगाने से पहले उस जगह पर ठंडा टी-बैग रखें। कुछ देर रखने से स्किन काफी मुलायम हो जाएगी और इंजेक्शन का असर बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा। साथ ही किसी तरह का इन्फेक्शन होने का खतरा भी नहीं होगा।

 पैरों को भी बनाएं सुंदर और फ्रेश
अगर दिनभर काम करने के बाद आपके पैरों से थोड़ी गंध आने लगती है या स्किन में कुछ समस्या होती है, तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है। महंगे स्प्रे में पैसा लुटाने की बजाय आप घर में ही इस समस्या से निपट सकते हैं। गुनगुने पानी में टी-बैग डालें और हल्का ठंडा होने पर पैरों को उसमें भिगोएं। इससे पसीने की बदबू तो जाएगी ही, आपके पैर कोमल भी होंगे।

ये भी पढ़ें:-

Lok Sabha Winter Session: विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा का शीतकालीन सत्र 2 बजे तक स्थगित

Related posts

चुकंदर के इन फायदो से आप भी होंगे अंजान

kumari ashu

गर्मियों में भी अब पहन सकते हैं बनारसी साड़ी-जाने कैसे

mohini kushwaha

ऑफिस में पहनें स्टाइलिश शर्ट्स, देगा ट्रेंडी फॉर्मल लुक

mohini kushwaha