लाइफस्टाइल

भागदौड़ भरी जिंदगी में योग से दूर करें मानसिक तनाव और मोटापा

योगा

आजकल की   भागदौड़ भरी लाइफ में खुद को  फिट रकने के लिये, योग करना बहुत ही जरुरी बनता जा रहा है। क्योंकि योग से हम कई तरह की बिमारियों से  खुद को बचा सकते हैं। योग ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि हमें मानसिक शांति देता है।  इसलिये अपने जीवन में योग को जरुर शामिल करें, और फिट रहें।  आज हम आपको आर्चाय गुरु पल्लवी जी  के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि कई सालों से योग के साथ जुड़ी हुई हैं। इतना ही नहीं वो  अपने नाम दो गोल्ड मेडल भी कर चुकी हैं। साथ ही वो  योगा की मास्टर डिग्री  में  मैरिट लिस्ट में 5th रैंक  भी हासिल कर चुकी हैं। आप भी आर्चाय गुरु पल्लवी जी  के साथ जुड़ सकते हैं इसके लिये बस आपको  जुड़ना होगा उनके यूटूब चैनल  को साथ जो कि ओमान योगा यूटूब चैनल के नाम से है। साथ ही आर्चाय गुरु पल्लवी जी  से ऑनलाइन  योगा क्लासिज  भी  ले सकते हैं।

IMG 20210905 144623 भागदौड़ भरी जिंदगी में योग से दूर करें मानसिक तनाव और मोटापा

भारत में योग का महत्व आज से ही नहीं बल्कि प्राचीनकाल से चला आ रहा है। प्राचीन भारत के लोगों का जीवन जितना सरल होता था उतने ही वो प्रकृति के करीब हुआ करते थे। योग हमारे शरीर में कई बीमारियां होने से बचाता है। बदलते समय में व्यक्ति को स्ट्रेस और ना जानें कितनी बीमारियों  ने घेर लिया है।

IMG 20210905 144607 1 भागदौड़ भरी जिंदगी में योग से दूर करें मानसिक तनाव और मोटापा

हम टेक्नोलिजी में तो आगे बढ़ रहै हैं लेकिन लोग मोटापा, डिप्रैशन, शुगर जैसी बीमीरियों के शिकार होते जा रहे हैं  योग ना केवल हमें शारिरिक रूप से स्वस्थ रखता है बल्कि ये हमें हेल्दी लाइफ जीनें में मदद करता है। हमें योग के फायदे तो पता हैं लेकिन फिर भी कई बार इसके लिये समय नहीं दे पाते। ऐसे बहुत से योग हैं जो शरीर से जुड़े कई रोगों को दूर करने में हमारी मदद करते हैं। सारा दिन ऑफिस की कुर्सी पर बैठे रहने से कमर दर्द की समस्या, शारिरिक थकावट के साथ मानसिक थकावट का होना आजकल की सबसे बड़ी और आम समस्या बनती जा रही है। योग के अनेकों फायदों को जानने के बाद भी हम कई बार योग को अपना समय नहीं दे पाते हैं। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सुबह की शुरूआत ही हमारी जल्दी-जल्दी ऑफिस के लिए तैयार होने के लिए होती है। ऐसे में हम में से बहुत कम लोग ही होगें जो  योग को सुबह जल्दी उठकर समय देते होंगे।

IMG 20210905 144640 भागदौड़ भरी जिंदगी में योग से दूर करें मानसिक तनाव और मोटापा

 इसलिये अगर आप भी रहना चाहते हैं फिट तो अपने डेली रुटीन में योग को जरुर शामिल करें, ताकि आप फिट रहें और एक अच्छा जीवन जी सकें। योग के चमत्कार तो हम सबको पता हैं लेकिन बस इसे जीवन में अपनाने की जरुरत है। 

Related posts

अगर आपकी आखों की रोशनी हो रही कम, तो करें ये योगासन, मिलेगा फायदा 

Rahul

भूलकर भी इन बीमारियों में ना करें कॉफी का सेवन, झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

Nitin Gupta

अगर सेल्फी दिखना चाहती हैं बेस्ट… तो अपनाएं ये टिप्स

rituraj