featured Life Style लाइफस्टाइल

Onion Benefits in Summer: गर्मियों में होने वाली परेशानियों का रामबाण इलाज ‘प्याज’

Rising onion prices

Onion Benefits in Summer || प्याज ना केवल खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एवं मौसमी संक्रमण की बीमारियों से बचाने के लिए काफी कारगर सिद्ध होती है। गर्मियों के मौसम में लू चलती है ऐसे में लू से बचने के लिए आपको प्याज का उपयोग जरूर करना चाहिए तेज धूप में प्याज लू से बचाने का काम करते हैं इस का रस पीने और तलवों में मालिश करने से बेहद फायदे होते हैं। 

ये भी पढ़े: Eye Care Tips: गर्मियों की तेज धूप आंखों को पहुंचा सकती है नुकसान

तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में प्याज खाने के क्या होते है फायदे

  • पोषक तत्वों से भरपूर यह सब्जी काफी फायदेमंद होती है। जो कैंसर जैसे जोखिमों को भी कम करती है साथ ही पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाती है। इसीलिए अपनी सेहत में सुधार के लिए प्याज को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
  • गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए अपनी डाइट में प्याज को जरूर शामिल करना चाहिए प्याज में कई तरह के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मी और लू से बचने में काफी सहायता करते हैं।
  • प्याज का गर्मियों में सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में काफी सहायता करते हैं।
  • प्याज में विटामिन खनिज प्लांट केमिकल्स भरपूर मात्रा में होता है इसीलिए यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है सेहत को बेहतर करने के लिए सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है सर दर्द दिल से जुड़ी बीमारियों मुंह में छालों से छुटकारा पाने के लिए के लिए भी प्याज काफी फायदेमंद है।
  • प्याज में क्वेरसेटिन नामक पदार्थ होता है। जो प्राकृतिक रूप से एंटीहिस्टामाइन रूप में काम करता है। 
  • स्टडी के मुताबिक एक मध्यम आकार की प्याज में 44 केलोरीज़ पाया जाता है। और भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। 

Related posts

किरण रिजिजू की चेतावनी, भारत के आंतरिक मामले में दखल ना दे चीन

Rahul srivastava

किसान आंदोलन का 23वां दिन, आज मध्यप्रदेश के किसानों से पीएम करेंगे संवाद

Shagun Kochhar

इस्तीफे के बाद बोली महबूबा मुफ्ती, सत्ता के लिए नहीं किया था गठबंधन

Rani Naqvi