लाइफस्टाइल

अपने जीवनसाथी पैसा और खूबसूरती नहीं, बल्कि ये ढूंढती हैं महिलाएं

relationship अपने जीवनसाथी पैसा और खूबसूरती नहीं, बल्कि ये ढूंढती हैं महिलाएं

किसी भी रिश्ते को लंबे समय और मजबूर रखने के लिए पार्टनर को हमेशा खुश रखें। जीवनसाथी चुनने में लोग केवल शारीरिक बनावट, खूबसूरती और पैसा ही नहीं देखते हैं, बल्कि कई और भी जरूरी फैक्टर होते हैं। एक नई स्टडी में भी यही बात सामने आई है। जब बात रिश्तों की हो तो पार्टनर के परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा व्यवहार, शारीरिक रिश्ता और पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

सपोर्टिव फैमिली 
किसी भी लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में मुश्किलें आती हैं, पर अगर हमारे पास एक सपोर्टिव फैमिली हो तो कपल्स को मुश्किल हालातों में भी मदद मिल सकती है। बशर्ते वो उनके व्यक्तिगत निर्णयों पर हावी ना हों और जबरन किसी समाधान को लागू ना करें।

ये भी पढ़े:-

शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों को 6 लाख करोड़ का नुकसान

आपका पार्टनर आपके प्रति वफादारी
स्टडी में लोगों से ये भी पूछा गया था कि वे अपने पार्टनर में कौन से गुणों को सर्वोपरि मानते हैं। जैसे उनका भरोसेमंद या वफादार होना या फिर समझौता करने की प्रवृत्ति या जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में वे कितने सकारात्मक थे।

कमिटेड पार्टनर
स्टडी में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों ने यह माना कि एक सफल रिलेशनशिप के लिए सेक्सुअल सैटिसफिक्शन और समझौता करने की योग्यता ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। हालांकि, महिलाओं ने इस बात को ज्यादा प्राथमिकता दी कि उनका पार्टनर प्रतिबद्ध (कमिटेड) होना चाहिए।

आपको अपने पार्टनर पर भरोसा 
एक्सपर्ट्स ने पहले की स्टडीज की ओर इशारा करते हुए कहा कि माता-पिता अपने बच्चों की पर्सनल लाइफ और उनके जीवनसाथी को लेकर भी काफी दिलचस्पी रखते हैं। अगर आपके पैरेंट्स जीवनसाथी को नापसंद करते हैं तो वो आपके रिश्ते में दखल देने लगते हैं। यहां तक कि कई बार वो रणनीतियों का इस्तेमाल भी करने लगते हैं।

सोशल साइंटिस्ट मेनेलोस एपोस्टोलू और क्रिस्टोफोरोस क्रिस्टोफोरो के नेतृत्व में निकोसिया की इस स्टडी में 207 लोगों से उनके अतीत और वर्तमान के संबंधों के आधार पर प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया था ।

Related posts

पार्टनर संग घूमने के लिए ये हैं बेस्ट जगह, बना सकते हैं प्लान

Rahul

जानें- प्रेग्रेंसी में महिलाओं को क्या-क्या नहीं खाना चाहिए, ऐसे रख पाएंगी होने वाले बच्चे का ख्याल

Pooja

वजाइना में ड्रायनेस होने के काऱण-जाने

mohini kushwaha