January 17, 2022 12:39 am
लाइफस्टाइल

सेहत पर असर डालते हैं मोमोज, ये हो सकते हैं नुकसान

complaints, using, dogs, momos, mutton, area, after

आजकल हर कोई मोमोज का दिवाना है। वेज, चिकन, तंदूरी, मुगलई और भी कई तरह के मोमोज लोगों के मुह में पानी ले आते हैं। ज्यादातर बच्चे और युवा रेगुलर मोमो खाना पसंद करते हैं। मोमोज का क्रेज लोगों की सेहत पर भारी पड़ सकता है। मोमोज खाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानें:-

बढ़ता है मोटापा
मोमोज को बनाने के मैदा इस्तेमाल किया जाता है। मैदे में भारी मात्रा में स्‍टार्च पाया जाता है, जिसे खाने से मोटापा बढ़ता है। ज्‍यादा मैदा खाने से कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड में ट्राइग्‍लीसराइड का स्‍तर बढ़ जाता है।

पैंक्रियाज को होता है नुकसान
मोमोज को सॉफ्ट बनाने के लिए मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बेहद खराब होता है। ये शरीर के पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचाते हैं।

बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा
मोमोज को सॉफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तत्व पैंक्रियास को खराब करते हैं, जिससे इन्सुलिन हार्मोन का सेक्रेशन सही ढंग से नहीं हो पाता और मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा मोमोज खाने वाले लोगों में डायबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

घटिया नॉनवेज से बिगड़ सकती है तबीयत
नॉन-वेज मोमोज के शौकीन लोग बहुत चाव से मोमो खाते हैं, पर उसमें फिल किए गए चिकन या मटन की क्वालिटी अकसर खराब होती है। जो आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

तीखी चटनी से हो सकती है बड़ी परेशानी
लोग बड़े शौक से तीखी चटनी के साथ मोमोज खाना पसंद करते हैं। लेकिन वे लोग ये नहीं जानते की चटनी उनके लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है। ज्यादा तीखा खाने से पाइल्स जैसी बीमारी हो सकती है।

ये भी पढ़ें :-

हर्ष के घर जल्द गूंजेगी किलकारियां, मां बनने वाली हैं कॉमेडियन भारती सिंह

Related posts

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी के सिर सजा 2019 का मिस यूनिवर्स ताज

Trinath Mishra

जान्हवी कपूर के सफेद रंग के डिजाइनर कपड़ों को देखकर फालोवर्स बोल रहे ये बात  

Trinath Mishra

एक ही दिन में चेहरे से टैनिंग को करें गायब-फॉलो करे यें टिप्स

mohini kushwaha