October 24, 2021 11:11 am
featured लाइफस्टाइल

अगर तेज करना चाहते हैं अपने बच्चे का दिमाग, तो डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें

deit अगर तेज करना चाहते हैं अपने बच्चे का दिमाग, तो डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें

तेज  दिमाग के लिये अपने बच्चे की डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें , जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको अपने बच्चों को जरुर खाने के लिये दें।  बता दें कि बच्‍चे को शारीरिक और मानसिक  रूप से हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उनका खाना।

अंडे का सेवन
अंडे को बच्चों की सेहत के लिए जरूरी माना जाता है, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, ल्‍यूटिन, कोलिन और जिंक  पाया जाता है जो कि कोलिक एसिटेकोलिन या मेमोरी स्‍टेम सेल्‍स बनाने में मदद करता है। इसे खाने से बच्‍चों की याददाश्‍त अच्छी होती है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज दिमाग को एनर्जी देने का काम करता है, ये रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को रिलीज करता है, जिससे बच्चे दिनभर एनर्जी महसूस करते हैं, इसमें फोलिक एसिड होता है. जो दिमाग को ठीक से काम करने में मदद करता है।

ओट्स

ओट्स में विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स पाया जाता है, बता दें कि ओटमील में फाइबर भी होता है जो  शरीर को एनर्जी देने का काम करता है, बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से  उनका दिमाग सही से काम करता है।

मछली का करें  सेवन
आपको बता दें कि मछली को भी दिमाग तेज करने के लिये फायदेमंद माना जाता है, फिश जैसे कि सैल्‍मन, ट्यूना और मैकरेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिमाग के ऊतकों के ब्‍लॉक बनाने में मदद करता है। बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड के और भी कई फायदे होते हैं।

सब्जियों का सेवन
बच्चों के तेज दिमाग के लिए आप उन्हें किसी भी रुप में  पालक, केले, ब्रोकोली और हरी सब्जियां खिलायें, इसके अलावा आप ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी भी खिला सकती हैं। ये सभी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो  दिमाग को स्वास्थ्य के लिये सही माने जाते हैं।

.

Related posts

पीएम मोदी की जान को खतरा, खुफिया एजेंसियों का अलर्ट

bharatkhabar

फसल की आग से निपटने में मांगी गई SC, NGT की मदद, केजरीवाल बोले उम्मीद है अच्छा होगा

Trinath Mishra

विपक्ष दिखाएगा ताकत! लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा विपक्ष, बुलाई बैठक

Ankit Tripathi