लाइफस्टाइल

मुंह की दुर्गंध से आपके रिश्ते पर हो रहा असर, घरेलू उपाय अपनाकर पाएं निजात

mouth मुंह की दुर्गंध से आपके रिश्ते पर हो रहा असर, घरेलू उपाय अपनाकर पाएं निजात

सुबह के वक्त मुंह से दुर्गंध आ रही है। मुंह में बदबू आने से आपके पार्नटर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और खुद को भी काफी शर्मिंदगी होती है। इससे बचने के लिए हमलोग अक्सर माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन देसी माउथ फ्रेशनर तैयार कर सकते हैं।

दालचीनी चबाएं
दालचीनी का उपयोग तकरीबन हर घर में होता है, इसके कुछ टुकड़े अगर आप चबाने लग जाएं तो मुंह की बदबू दूर होने लगती है और बैक्टीरिया का भी पनपना कम हो जाता है।

नमक के पानी के गरारे
मुंह की बदबू की परेशानी से निजात पाने के लिए आप नमक के पानी से गरारे भी करें, क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है और वो बाहर निकल जाते हैं।

खूब पानी पिएं
मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं क्योंकि इसके जरिए ज्यादातर बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं और इनकी तादात में भई कमी आ जाती है। बेहतर रिजल्ट के लिए पानी में नींबू का रस मिलाएं और फिर सेवन करें।

लौंग चबाएं
लौंग का इस्तेमाल हम भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इसे चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। लौंग में कई औषधीय गुण मौजूद हैं, जिसकी वजह से बैक्टीरिया की संख्या कम हो जाती है मुंह फ्रेश लगता है।

Related posts

कूल चश्में से इस तरह बदलें फेस का लुक…

Anuradha Singh

मानसून के मौसम में जाना है रोमांटिक हनीमून पर, ये जगहें हैं पूरी तरह से परफेक्ट

Rahul

तलाक का आखिरी फैसला लेने से पहले ये बात जरूर सोच ले, वरना जिंदगी भर पश्चाएंगे..

Mamta Gautam