लाइफस्टाइल

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क से पायें निखरी त्वचा

face packs मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क से पायें निखरी त्वचा

मुल्तानी मिट्टी को सबसे अच्छा नैचुरल घरेलु नुस्खा माना जाता है, जिसके इस्त्माल से हम अपनी चेहरे की देखभाल नेचुरल तरीके से कर सकते हैं। ये हमारे चेहके की रंगत को भी निखारता है साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं। ये ना सिर्फ आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है बल्कि आपके ओपन पोर से तेल को भी कम करने का काम करती है।

तो चलिये जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के पैक को कैसे बनाना है, और कितनी देर तक इसे चेहरे पर लागाना है। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर निखार के साथ- साथ चमक भी लाता है।

आलू मुल्तानी मिट्टी पैक

आलू का रस आपके चेहरे को चमकदार बनाता है जिससे आपको खूबसूरत चेहरा मिलने में मदद मिलती है।

इसके लिये एक  आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद कद्दूकस किए हुए आलू को मलमल के कपड़े में रखकर उसे निचोड़ लें। अब इस आलू के जूस में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।  बता दें कि अगर आपकी त्वचा ड्राय हो तो इसमें विटामिन ई का तेल मिला लें। अब  इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 8-10 मिनट के लिए लगा रहने दें।इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और टोनर और मॉइस्चराइजर लगा लें।

एलोवेरा मुल्तानी मिट्टी पैक

एलोवेरा चेहरे के लिये काफी अच्छा माना जाता है।  साथ ही ये आसानी से मिल भी जाता है। इस पैक को बनाने के लिये एक छोटी कटोरी एलोवेरा जेल और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलायें, साथ ही गुलाब जल की कुछ बूँदें भी डालें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

इन पैक को लगाने से आपका चेहरा खूबसूरत दिखने का साथ- साथ चमकदार भी बनता है। इन पैक्स को आप वीक में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Related posts

जानें गर्मियों में किस तरह रखें अपनी आंखों का ध्यान

kumari ashu

गले के दर्द से हैं परेशान तो करें ये काम,दो मिनट में मिलेगा आराम..

Mamta Gautam

एलोवेरा से सिर्फ चेहरा ही नहीं बालों को भी चमकायें, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

nitin gupta