January 29, 2022 6:54 am
लाइफस्टाइल

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये स्वास्थ्य टिप्स, दूर रहेंगी बीमारियां

winter health tips

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही ज्यादातर लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो सर्दियों में बीमार नहीं पड़ेंगे।

हेल्दी डाइट फूड
संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। ताजे फल और सब्जियां खाएं, इससे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलेगी।

स्किन केयर
सर्दियों में ड्राई स्किन, होंठ और एड़ियों के फटने और त्वचा पर खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप स्किन केयर पर आप खास ध्यान दें। मॉश्चराइजर और सन प्रोटेक्शन क्रीम का इस्तेमाल करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बॉडी सेल्स में पोषक तत्वों को पहुंचाने और शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने के लिए भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

भरपूर नींद लें
इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी है। अगर आप 7 से 8 घंटे नहीं सोते, तो इससे भी कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

रेगुलर हेल्थ चेक अप
सर्दियों में अस्थमा, फ्लू, गले में खराश, जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती हैं. वहीं इस मौसम में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। किसी भी तरह की गंभीर समस्या न हो, इसके लिए नियमित रूप से हेल्थ चेक अप कराएं।

विटामिन डी
विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शरीर के लिए जरूरी है। विटामिन डी से इम्यूनिटी और मूड दोनों को बेहतर रखने में मदद मिलती है। शरीर में इसकी कमी न हो इसके लिए कुछ देर धूप में बैठें। ये विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है।

ये भी पढ़ें:-

Coronavirus Update: पिछले 24 घंटों में देश में सामने आए 5, 784 नए केस, 252 लोगों की मौत

Related posts

गले के दर्द से हैं परेशान तो करें ये काम,दो मिनट में मिलेगा आराम..

Mamta Gautam

अगर दिखना चाहती हैं पतला, तो कपड़े खरीदते समय याद रखें ये बातें

mohini kushwaha

वजाइना में ड्रायनेस होने के काऱण-जाने

mohini kushwaha