featured Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है बेल का रस? जानिए क्या कहती है रिसर्च

FP01CAeVUAwDiQ3 Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है बेल का रस? जानिए क्या कहती है रिसर्च

Diabetes || गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक की जगह बेल का शरबत एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि बेल का शरबत स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई सारे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में सहायक है। इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है। वहीं इससे गर्मियों के मौसम में काफी राहत मिलती है।

यदि आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या रहती है तो बेल किस शरबत का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से जल्द छुटकारा मिलता है। हालांकि डायबिटीज पेशेंट के लिए सारे शरबत एवं ड्रिंक फायदेमंद नहीं होते है। क्योंकि इन मीठे पेय का सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ता है। साथ ही इसमें फाइबर में बेहद कमी पाया जाता है। तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज रोगी बेल का शरबत पी सकते हैं या नहीं

बेल के शरबत के फायदे

बेल में गुड़ मिलाकर फाइबर, विटामिन सी, फास्फोरिक, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बेल का शरबत पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे पेट में दर्द, डायरा, पेचिश,एसिडिटी को दूर करने में काफी सहायक होता है। इसके अलावा शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी बेल के शरबत का सेवन करना चाहिए। 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए बेल के रस का सेवन 

कई रिसर्च के मुताबिक थायराइड से पीड़ित मरीजों को बेल की शरबत का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे थायराइड ग्रंथि और दवाइयां प्रभावित होती है। गर्भवती महिलाओं को भी बेले के शरबत का सेवन करने से बचना चाहिए। वही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेले का शरबत सेहतमंद नहीं होता इसका सेवन करने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है बेले के रस में मौजूद शुगर डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक होती है।

बेशक बेल का शरबत गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को बेल का शरबत नहीं पीना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी ले के रस का सेवन करने से बचना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भवती महिला को इससे कोई लाभ नहीं मिलता ऐसा माना जाता है कि बेल गर्भपात का कारण बन सकता है।

 

Related posts

राजस्थान: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों के लिए सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती

Saurabh

बिहार पुलिस में ट्रांसजेंडर की होगी एंट्री, नीतीश सरकार ने सीधी नियुक्ति पर लगाई मुहर

Aman Sharma

आरक्षण का अर्थ समाज के सभी वर्गो का विकास : पासवान

Breaking News