September 26, 2022 3:36 pm
featured Life Style हेल्थ

बरसात के दिनों में बढ़ सकता है जोड़ों और हड्डियों का दर्द, जाने बिना दवाई कैसे पाएं राहत

joint pain relief बरसात के दिनों में बढ़ सकता है जोड़ों और हड्डियों का दर्द, जाने बिना दवाई कैसे पाएं राहत

भीषण गर्मी के बाद सभी को बारिश के मौसम का बेसब्री से इंतजार होता है। अक्सर इस मौसम को अधिकतर लोग पसंद करते हैं। बारिश के मौसम की नज़दीकियां लोगों के मन में खुशी का अनुभव पैदा करती है। लेकिन यह मौसम हर किसी के लिए एक जैसा नहीं होता कुछ लोगों के लिए यह मौसम दर्द और तकलीफ को लेकर आता है। आपको बता दें इस मौसम के दौरान जोड़ों और हड्डियों में अत्यधिक दर्द मांसपेशियों में अकड़न और चोट का अनुभव अधिक होता है । विशेषज्ञों के मुताबिक इसके पीछे का कारण बारिश के बाद होने वाली हुमस हो सकती है । हुमस के कारण रक्त अधिक गाढ़ा हो सकता है। जिस कारण रक्त वाहिकाओं में रक्तचाप बढ़ जाता है और रकम करने में शरीर को अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है।

इसी के साथ ही जोड़ों के दर्द का कारण हाइड्रेशन भी हो सकता है और यदि आपको घटिया कुछ समस्या है तो मानसून के मौसम में आपकी तकलीफ अधिक बढ़ सकती हैं ऐसे में इन समस्याओं को नजरअंदाज करने की जगह  कुछ उपाय अपनाने चाहिए जो आपको इस दर्द से राहत दे। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं ।

एक्टिव रहें व्यायाम करें

व्यायाम आपकी शरीर के हर अंग के लिए बेहद जरूरी है। यह केवल आपके जोड़ों के दर्द को राहत नहीं दिलाता बल्कि आपकी मानसिक स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखता है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको एरोबिक्स, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, साइकिलिंग, योग और मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे अत्यधिक व्यायाम भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

AC के उपयोग से बचें

आजकल हुमस व बारिश के दिनों में लोगों को AC के बिना नींद नहीं आती लेकिन अगर आप के जोड़ों में या हड्डियों में दर्द की समस्या से परेशान है तो AC में बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती हैं।

अगर आप मांसपेशियों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो आप गर्म और ठंडे सेक आजमा सकते हैं। गर्म और ठंडे सेक का इस्तेमाल कर आपको दर्द से कुछ हद तक राहत मिल सकती हैं। प्रभावित अंग पर तेल की मालिश करें जिससे आपका ब्लड सरकुलेशन बेहतर होगा और दर्द कम हो जाएगा।

खान पीन का रखें विशेष ध्यान

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए विटामिन ई का सेवन करें। जिससे आपको मुक्त कणों छुटकारा पा सकते हैं साथ ही विटामिन ई आपकी त्वचा कोशिकाओं का विशेष ध्यान रखता है । जिसके लिए आपको एवोकाडो, जामुन, हरी सब्जियां , बीज, फिश का सेवन करना चाहिए।

इन चीजों से रहें दूर 

जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा मीठा, बेकरी उत्पाद, पैकेज्ड फूड, तला हुआ और किसी तरह का जंक फूड का सेवन नही करना चाहिए । क्योंकि इससे आपका दर्द बढ़ सकता है। राहत पानी व सूजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट से सोडियम की मात्रा को कम करें।

कैल्शियम व प्रोटीन से भरपूर भोजन का करें सेवन

इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको हमेशा कैल्शियम व प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए । कई बार विटामिन डी और बी 12 की वजह से भी आपको समस्या हो सकती है। इसके लिए आप विटामिन डी और बी 12 आहार को डाइट में सीमित मात्रा में शामिल करें।

Related posts

17 जनवरी 2022 का पंचांग: पौष पूर्णिमा व्रत, जानें आज का शुभ काल और नक्षत्र

Neetu Rajbhar

आर्थिक सुधारों के नई दिशा में बढ़ रहा है भारतः मोदी

Rahul srivastava

केजरीवाल के धरने पर मनोज तिवारी का तंज, कहा- 111 में दिनों सिर्फ 11 दिन काम करते हैं सीएम

Ankit Tripathi