Uncategorized

केला खाने से महिलाओं को होतें हैं ये फायदे, रोज खाएं केला

banana eating केला खाने से महिलाओं को होतें हैं ये फायदे, रोज खाएं केला
आज के समय में हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है। लेकिन समय की कमी की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
महिलाओं को सेहत रखना पड़ता है ज्यादा ख्याल
आमतौर पर महिलाएं अपनी सेहत को लेकर बहुत ही केयरलेस होती हैं । जबकि उन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक सेहत के प्रति केयरफुल होने की जरूरत है। हर महीने होने वाले पीरियड्स, प्रेगनेंसी और भी कई तरह की परिस्थितियों से हर महिला को गुजरना पड़ता है. ऐसे थका देने वाले दिन  महिलाओं की सेहत को काफी प्रभावित करते हैं। लेकिन अगर आप रोज एक केला खाती हैं तो यह आपके तनाव और कई समस्याओं को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है।
रोजा़ना खाएं एक केला
महिलाओं को रोज एक केला खाना चाहिए । इससे उन्हें एनर्जी के साथ -साथ और कई चीजों में फायदा मिलेगा।
मिलती है एनर्जी
केला एक इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है और यह एक कंप्लीट फूड भी है। इसमें ग्लूकोज लेवल भी हाई होता है जो ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण सोर्स है। ऐसे में सुबह सुबह अगर महिलाएं एक केला रोज खाएं तो उन्हें दिनभर एनर्जी मिलेगी और जरूरी पोषक तत्व उनके शरीर की जरूरतों को पूरा भी करेगा।
स्ट्रेस लेवल रहता है कंट्रोल
केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। दरअसल पोटैशियम आपके शरीर में तनाव हार्माेन को नियंत्रित करता है । जिससे अगर आप तनाव में आएं तो यह आपके इस हार्माेन्स को कंट्रोल करता है। ऐसे में हर महिला को तो इसे जरूर खाना चाहिए।
प्रेगनेंसी में केला खाना लाभदायक
गर्भवती महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए।  इसमें फोलिक एसिड होता है जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है। भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है।

Related posts

मानवाधिकार आयोग ने ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर लोहिया संस्थान के निदेशक को दिया नोटिस

sushil kumar

60 साल से ज्यादा उम्र के कैदियों को मोदी सरकार देगी ये सौगात

Rani Naqvi

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया टेली रेडियोलॉजी सुविधा का शुभारम्भ

piyush shukla