September 18, 2021 11:00 am
लाइफस्टाइल हेल्थ

इन वेज फूड्स में हैं नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

daal vegetabales note इन वेज फूड्स में हैं नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल
अच्छी सेहत और मजबूत षरीर हर कोई चाहता है। जिसके लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं और प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में कई चीजें षामिल करतें हैं ।
नॉन वेज को मानते बेहतर
नॉन वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन रिच फूड का विकल्प आसानी से मिल जाता है । लेकिन जो लोग शाकाहारी हैं । उनके लिए प्रोटीन का डेली इंटेक पूरा करने के लिए विकल्प बहुत अधिक नहीं दिखते। विशेषज्ञों का मानना है कि हर इंसान को उसके शरीर के वजन के हिसाब से प्रति पाउंड 0.5 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ऐसे में एक व्यस्त इंसान को एक दिन में करीब 50 से 60 ग्राम प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है। शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का मुख्य सोर्स पनीर, दही और दूध माना जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई चीजें है जो शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति को पूरा कर सकते हैं। तो आइए अब हम जानते हैं कि हम खाने में किन चीजों को शामिल करें ताकि प्रोटीन की कमी को पूरा किया जाए।
दाल का करें सेवन
सभी तरह की दालों में हाई प्रोटीन होता है। दालों का सेवन कर आप रोजाना की जरूरत का प्रोटीन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एफडीए के मुताबिक 100 ग्राम पकी हुई दाल में करीब 9.02 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए शाकाहारी लोगों को अपने भोजन में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए।
काबुली चना का करें सेवन
काबुली चना भी प्रोटीन का बहुत ही बढ़िया सोर्स है। हमारे देश में काबुली चना को कई तरीके से बनाया और खाया जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा कॉप्लैक्स कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, पोटैशियम आदि पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारी शरीर की जरूरत को पूरा करते हैं। बता दें कि करीब 100 ग्राम काबुली चना में करीब 8.86 ग्राम प्रोटीन होता है।
हरी मटर का सेवन भी अच्छा
हरी मटर भी हाई प्रोटीन फूड है जो हमारी जरूरतों को पूरा कर सकता है। इसमें प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, थियामिन, फोलेट आदि पोषक तत्व भी होते हैं । बता दें कि करीब 100 ग्राम हरी मटर से 4.71 ग्राम प्रोटीन होता है।
टोफू यानी सोयाबीन का पनीर
प्रोटीन के मामले में टोफू एक बेहतरीन वेजिटेरियन फूड है। यह दिखने में पनीर की तरह होता है और किसी भी तरह के फ्लेवर को सोख सकता है।  इसमें भी प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम और आयरन होता है। 100 ग्राम टोफू में 9.41 ग्राम प्रोटीन होता है।

Related posts

यूपी में 11 से 14 अप्रैल तक बनेगा टीका उत्सव

sushil kumar

Protein Deficiency Symptoms: डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

nitin gupta

आखिरकार शादी के समय ही क्यों लिए जाते हैं अग्नि के 7 फेरे

kumari ashu