January 24, 2022 9:19 pm
लाइफस्टाइल हेल्थ

आंवले के बीज का बनाएं पाउडर, होंगे कई फायदे

shutterstock 1847099284 16417089113x2 1 आंवले के बीज का बनाएं पाउडर, होंगे कई फायदे

विंटर में आंवला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्वाद में कसैला आंवला दरअसल सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है।

यह भी पढ़े

रुबीना दिलैक हुईं कोरोना पॉजिटिव! HOT तस्वीरें की शेयर

यह इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट की समस्‍याओं आदि को दूर रखता है और स्किन व बालों को भी हेल्‍दी बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला बीज भी दर्जनों बीमारियों से बचाने का काम करता है?

आंवला के बीज में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे आप धूप में कुछ दिन सुखाकर और इसका पाउडर बनाकर अगर पानी के साथ पिएं तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं में फायदा मिल सकता है।

अगर आप लंबे समय से दाद, खाज और खुजली जैसी स्किन की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप आंवले की गुठली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये इन समस्‍याओं को दूर करता है और स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री बनाता है।

अगर आप पुराने कब्‍ज से परेशान हैं तो आंवले का बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कब्ज से राहत पाने के लिए आप आंवला की गुठली को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद आप इस पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

कई लोगों को अक्‍सर नाक से खून आने की समस्या रहती है जिसे नक्सरी फूटना या नकसीर भी कहते हैं। ये समस्या अमूमन तेज गर्मी के दौरान होती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आंवले की गुठली को पानी में पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर सीधा लेट जाएं। इससे आपके शरीर में ठंडक पहुंचेगी और आपको आराम मिलेगा।

आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत होने पर आंवले के बीज को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा एक- दो बूंद आंवले का रस आंख में डालने से आंख के दर्द में भी आराम मिलता है।

Related posts

इलायची खाने से कुछ दिनों में होगा वेट लूज, यह है सही तरीका

rituraj

महिलाओं के प्रति त्रिपुरा में कम हो रहा अपराध, नई रिपोर्ट जारी

bharatkhabar

लोहिया संस्थान में डॉक्टरों की भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत

sushil kumar