एवरग्रीन रहता हैं इन साड़ियों का स्वैग, अगर आपने अभी तक नहीं की ट्राई तो एक बार जरुर करें।

नई दिल्ली। भारतीय महिलाओं की सुंदरता का पैमाना बड़ी ही अचूक हैं जो विदेशी कपड़ों के साथ शायद उतनी खूबसूरती से ना निखरें जितना की भारतीय ड्रेस से निखरता हैं इसलिए तो खास मौको पर लड़की हो या महिलाएं हर किसी की पसंद होती हैं साड़ी। कहते हैं कि भारतीय महिलाओं की सुन्दरता का पैमाना बड़ा ही अद्भुत है। सांवली-सलोनी, तीखे नैन-नक्श और लम्बे-काले बालों वाली लड़की को कोई भी देखता है, तो वो उसकी नज़रों में बस जाती है।

ऐसी लड़की अगर साड़ी पहने हुए है, तो फिर उसकी खूबसूरती में चार-चांद और लग जाते हैं। कोई चाहे कितनी ही आधुनिक ड्रेसेज़ पहन लें, लेकिन ख़ास मौकों पर भारत की हर लड़की खुद को साड़ी में ही शायद सबसे खूबसूरत महसूस करती है। यही कारण है कि हर त्योहार और समारोह में लड़कियां साड़ी को ही प्राथमिकता देती हैं। आज हम सबसे खूबसूरत और महंगी साड़ी के बारें में बताने जा रहे हैं जो हर किसी महिला का सपना होता हैं कि वो इस तरह की साड़ी पहने।

कांजीवरम

आप सभी ने कांजीवरम साड़ी का नाम तो जरूर सुना होगा जिसको पहनने का सपना हर कोई देखता हैं। यूं तो यें साड़ी दक्षिण की महिलाओं की पहचान होती हैं। पर आमतौर पर वइस तरह की साड़ी पहनने का सपना हर कोई देखती हैं। लंबे बालों पर सजी खूबसूरत वेणी और तीखे-नाक-नक्श… और… और… जी हां… कांजीवरम की खूबसूरत तथा भारी-भरकम साड़ियां। आपने अक्सर ही बॉलीवुड ऐक्ट्रेस रेखा, जयप्रदा, वैजयंती माला को इन साडियों में जरूर देखा होगा।

ट्रेडिशनल रिच

कांजीवरम साड़ी आपको ट्रेडिशनल रिच कलर्स के साथ मिलती हैं जो इसकी खूबसूरती को और ज्यादा बड़ा देती हैं और यें साड़ियां सबसे ज्यादा मेंहंगी साड़ियों में शुमार होती हैं। इस सिल्क का नाम तमिलनाडु के एक गांव पर है, जहां इस सिल्क को बनाया जाता है। बाकी सिल्क साड़ियों के मुकाबले ये साड़ियां काफी भारी होती हैं, क्योंकि इनमें इस्तेमाल होने वाले सिल्वर धागे गोल्ड में डिप होते हैं, वहीं मोटिफ्स मोर और तोते से इंसपायर्ड होते हैं. इस साड़ी का सबसे बेस्ट पार्ट होता है इसका पल्लू, जो अलग से बनाकर बाद में साड़ी से जोड़ा जाता है तो अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस तरह की साड़ी को पहने तो जरूर पहने क्योकि यें आपकी सुंदरता को और ज्यादा बढ़ा देती हैं।

बनारसी साड़ी

यूं तो महिलाओं को सभी तरह की साड़ियां पसंद होती हैं पर जब बात आती हैं बनारसी साड़ी की तो यें साड़ी महिलाओं का क्रेज बन जाती हैं क्योकि बनारसी साड़ी देखने में बेहद ही खूबसूरत होती हैं औऱ इसे पहननें के बाद महिलाओं की खूबसूरती और भी ज्यादा निखर कर सामनें आती हैं। रेशम की साड़ियों पर बनारस में बुनाई के संग जरी के डिज़ाइन मिलाकर बुनने से तैयार होने वाली सुंदर रेशमी साड़ी को बनारसी साड़ी कहते हैं और बनारसी साड़ी को एक तरह से सुहाग की निशानी के तौर पर भी देखा जाता हैं इसलिए महिलाएं इसे और भी ज्यादा पसंद करती हैं।

अगर आप भी बनारसी साड़ी लेना चाहते हैं तो जरूर ले और बनारसी साड़ी को आप कई अलग अलग वैराइटी में भी देख सकते हैं जैसें-मल्टी बनारसी साड़ी, पौड़ी, पौड़ी नक्काशी, कतान अम्बोज, टिपिकल बनारसी जंगला, एंटिक बूटा, जामेवार, कतान प्लेन,कतान फैंसी, तनछुई बनारसी आदि कई वरायटीज़ में ये साड़ियां उपलब्ध हैं। अगर आपने अभी तक कांजीवरम या बनारसी साड़ी नहीं पहनी हैं तो एक बार जरूर ट्राई करे।

ये भी पढ़ें-

कंगना रनौत का क्लासी साड़ी स्वैग, आप भी देखें