November 27, 2021 5:47 pm
featured देश लाइफस्टाइल हेल्थ

फास्ट फूड खाकर आप भी तो नहीं दे रहे कैंसर को दावत, जानिए, कैसे फास्ट फूड से लोग हो रहे कैंसर के शिकार?

DFSADGAGG फास्ट फूड खाकर आप भी तो नहीं दे रहे कैंसर को दावत, जानिए, कैसे फास्ट फूड से लोग हो रहे कैंसर के शिकार?

फास्ट फूड खाने की आदत आपको मौते के मुंह तक ले जा सकती है। फास्ट फूड जानलेवा बीमारी कैंसर को दावत देता है। विश्व कैंसर जागरुकता दिवस के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि जंक फूड खाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है?

images 1 फास्ट फूड खाकर आप भी तो नहीं दे रहे कैंसर को दावत, जानिए, कैसे फास्ट फूड से लोग हो रहे कैंसर के शिकार?

फास्ट फूड खाकर आप भी तो नहीं दे रहे कैंसर को दावत

आजकल की दौड़भाग भरी जिंदगी में लोग जलदबाज़ी में खाना खाना पसंद करते हैं। ऐसे में लोगों को कम समय में बनने वाला खाना ज्यादा पसंद आता है। जिसे हम फास्ट फूड या जंक फूड कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी फास्ट फूड खाने की आदत आपको मौते के मुंह तक ले जा सकती है। फास्ट फूड जानलेवा बीमारी कैंसर को दावत देता है। विश्व कैंसर जागरुकता दिवस के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि जंक फूड खाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है और आपको कैसे कैंसर के मुंह तक ले जाता है।

ये भी पढ़ें:-

अंडरवेयर में दाग: महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज किसी बीमारी का संकेत तो नहीं

सावधान! क्या आप भी करते हैं इन फास्ट फूड का सेवन?

कैंसर आज के दौर में एक बेहद आम और जानलेवा बीमारी बन चुकी है। पूरी दुनिया में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण आज कैंसर ही है। जानलेवा बीमारी कैंसर के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इसके लिए हमारी आदतें ही नहीं, बल्कि फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन भी जिम्मेदार है। बर्गर, पिज्जा, चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक्स, बिस्कुट और नूडल्स को एक सुरक्षित भोजन के रूप में स्वीकार करने के दावे किए जाते हैं, जिससे युवा गुमराह हो रहे हैं। बदलती लाइफस्टाइल के चलते जहां हममें से अधिकतर लोग फास्ट फूड आइटम्स और कम से कम शारीरिक मेहनत के आदी हो चुके हैं। ऐसे में हर तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता जा रहा है।

768 512 4481392 thumbnail 3x2 fast food फास्ट फूड खाकर आप भी तो नहीं दे रहे कैंसर को दावत, जानिए, कैसे फास्ट फूड से लोग हो रहे कैंसर के शिकार?

जंक फूड मतलब कैंसर को दावत!

जंक फूड़ से अभिप्राय उस भोजन से है जिसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन, फायबर और प्रोटीन जैसे जरूरी तत्वों की भारी कमी होती है और सेचुरेटिड फैटी एसिड, ट्रांस फैटी एसिड, शुगर और सोडियम जैसे गैर जरूरी तत्वों की मात्रा अधिक होती है। इन गैर जरूरी तत्वों के शरीर में बढ़ जाने से पोषक तत्वों का संतुलन बिगड़ जाता है। मीठे कार्बोनेटिड शीतल पेयों में शुगर, तले हुए जंक फूड में सोडियम व ट्रांस फैटी एसिड, पैकेजड फूड में सेचुरेटिड फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। खुले में बनने वाले पेय पदार्थों में शुगर का कोई तय मापक नहीं होता।

जंक फूड बनाता है कोलोन या कोलोरेक्टल कैंसर का शिकार!

जंक फूड खाने से कोलोन या कोलोरेक्टल कैंसर भी हो सकता है। ये कैंसर आंतों में होता है जो फास्ट फूड खाने से बढ़ता है। दुनियाभर में कैंसर की तेजी से फैल रही यह तीसरी किस्म है। इस कैंसर की शिकायत होने पर पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे इरीटेबल बाउल सिंड्रोम, बवासीर या कब्ज की प्रॉब्लम होती है। कोलोन कैंसर में स्टूल के साथ ब्लड आने या रैक्टम में ब्लीडिंग होने की प्रॉब्लम होती है। डाइट या एक्सरसाइज में बदलाव किए बगैर अचानक वजन घटने लगता है। ऐसे में बार-बार पेट फूलने की प्रॉब्लम हो सकती है।

junk food 1518777035 फास्ट फूड खाकर आप भी तो नहीं दे रहे कैंसर को दावत, जानिए, कैसे फास्ट फूड से लोग हो रहे कैंसर के शिकार?

कोलोन या कोलोरेक्टल कैंसर से कैसे बचें?

इस कैंसर से बचने के लिए होने वाली लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है। कोलोन कैंसर में मल द्वार में छाला पड़ जाता है, जो जल्द ठीक नहीं होता और समस्या बढ़ती चली जाती है। लगातार दस्त, कब्जियत या यह महसूस करना कि पेट पूरी तरह से खाली नहीं है, कमजोरी लगना, हीमोग्लोबिन की कमी आदि को लेकर डाक्टर से मुलाकात करनी चाहिए। साथ ही अन्य लक्षणों में उल्टी होना आम बात है, कभी-कभी उल्टी के साथ खून भी बाहर आता है।

फास्ट फूड बन गया है लाइफस्टाइल?

आज के दौर में जहां लाइफस्टाइल में फास्ट फूड आइटम बहुत आम तौर पर शामिल हो गए हैं। वहीं कैंसर भी हमारे जीवन में दिन पर दिन एक आम और भयावह बीमारी बनता जा रहा है। ऐसे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा फास्ट फूड इग्नोर कर घर का खाना खाना चाहिए। ताकि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सके।

Related posts

समाजवादी पार्टी की सभा में पहुंची प्रियंका गांधी, कांग्रेसी हैरत में

bharatkhabar

विदेश मंत्रलाय ने रद्द किए मेहुल-नीरव के पार्सपोर्ट, ईडी ने अटैच की 21 प्रोपर्टी

Vijay Shrer

अगर आप चाहते है आपकी आंखे ना हो खराब तो अपनाए यह टिप्स

kumari ashu