September 17, 2021 5:38 am
लाइफस्टाइल

वैक्सिंग करने के बाद स्किन पर निकल रहें हैं दाने, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगी राहत

वैक्सिंग करने के बाद स्किन पर निकल रहें हैं दाने, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगी राहत

अपनी खूबसूरती और स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए महिलाएं और पुरष कई तरीके अपनाते हैं । लेकिन कई बार उन्हें इसका नुकसान भी उठाना पड़ता है।

वैक्सिंग करने के बाद निकलते हैं दाने

ऐसा कई बार देखा गया है कि वैक्सिंग के बाद कुछ लोगों की स्किन पर दाने निकल आते हैं। जिसके बाद धीरे- धीरे खुजली और सूजन की भी परेशानी होने लगती है। जिस कारण यह समस्या लगातार बढ़ती जाती है।

अपनाएं ये घरेलू तरीके

एलोवेरा जेल से मिलेगी राहत

वैक्सिंग के बाद स्किन पर दाने निकलने पर उस पर आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा की एक पत्ती लेकर उसमें से ताज़ा जेल निकाल लें। अब इस जेल को वैक्सिंग के बाद अपनी स्किन पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। अगर आप इससे जल्दी राहत पाना चाहते हैं तो आप रोजाना रात को सोने से पहले वैक्सिंग की जगह पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के खिलाफ काम करने की क्षमता होती है । जिसकी वजह से दाने और सूजन से राहत मिलती है। यह काफी लाभदायक सिध होगा।

टी-ट्री ऑयल-ऑलिव ऑयल का करें प्रयोग

इसके अलावा आप टी-ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल की मदद भी ले सकते हैं। इसे करने के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल में दो-तीन बूंदें टी-ट्री ऑयल की मिलाकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस तेल को अपनी स्किन पर लगा कर हल्के हाथों से दो-तीन मिनट मसाज करें। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।

सेब के सिरके का करें प्रयोग

क्सिंग के बाद स्किन पर होने वाले दानों और सूजन को दूर करने के लिए आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच पानी लेकर इसमें आधा चम्मच सेब का सिरका मिक्स कर लें। र्रुइं की मदद से प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाये तो इसको साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल से भी मिलेगा आराम

नारियल तेल की मदद से भी आपको इस तकलीफ से आराम मिल सकता है। इसके लिए आप हर बार वैक्सिंग के बाद स्किन को क्लींजर से साफ कर लें। उसके बाद स्किन को सुखाकर इस पर नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से पांच मिनट तक मसाज करें। अगर आप चाहें तो तेल को स्किन पर कुछ देर के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद पानी से साफ़ कर लें। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

Related posts

अभी-अभी शादी हुई है तो इन टिप्स की लें मदद, खुश रहेगी पार्टनर

bharatkhabar

करुप्पन की फिल्म में अभिनय करने वाली अभिनेत्री तान्या रविचंद्रन की इस अदा पर दर्शक फिदा हैं

bharatkhabar

अब हेयर टैटू से खुद को दें स्टाइलिश लुक

kumari ashu