featured Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुखाम और सर्वाइकल से हैं परेशान, तो नियमित रूप से करें ये 4 योगासन

सर्दी जुखाम सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुखाम और सर्वाइकल से हैं परेशान, तो नियमित रूप से करें ये 4 योगासन

सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी-जुखाम और सर्वाइकल जैसी परेशानी हमेशा होती है। जिन से छुटकारा पाना कभी कबार काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे 4 योगासन लेकर आए हैं। जिन्हें आप नियमित रूप से करें तो सर्दी-जुखाम, सर्वाइकल जैसी परेशानियों से छुटकारा मिला सकता है। 

बाम भस्त्रिका

बाम भस्त्रिका योगासन करने से सर्दी-जुखाम सर्वाइकल से काफी जल्दी फायदा होता है। इस योग आसन को करने के लिए दाएं हाथ के अंगूठे को बाय नासिका को बंद करें और बाएं नासिका से तेजी से सांस लें और छोड़ें। इसी प्रकार 10 बार करें। ध्यान रखें सांस लेते वक्त आपका पेट अंदर की ओर होना चाहिए और जब आप सांस छोड़े तब आपका समय पेट बाहर की ओर आना चाहिए इसके बाद यही प्रक्रिया बाई नक्षिका की तरफ से दोहराएं। 

भुजंगासन

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले आपको पेट के बल लेट हथेली को कंधे के बीच रखना होगा। उसके बाद सांस लेते हुए शरीर के आगे को भाग को उठाएं। 10 से 20 सेकंड तक इसी स्थिति में रहे। और फिर सामान्य स्थिति में आ जाए। स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए भुजंगासन काफी लाभदायक माना जाता है। 

भुजंगासन सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुखाम और सर्वाइकल से हैं परेशान, तो नियमित रूप से करें ये 4 योगासन

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाए। अपने दोनों पैरों को मिला।  हथेली को जमीन पर ले जाएं। इसके बाद दाहिने पैर के घुटने को मोड़ने भी छाती पर लाएं। और फिर दोनों हाथों की उंगली को मिलाते हुए घुटने से नीचे होल्ड करें। और अब पैरों से छाती पर दबाव पड़ेगा। अब सांस अंदर और बाहर की तरफ छोड़े। 

वज्रासन

योग का यह आसन काफी आसान है। इसको करने के लिए सबसे पहले आपको घुटनों को टीका कर बैठना होगा। अब अपनी एड़ी पर दोनों जांघो को सटाए। अपने हाथों को अपनी जांघो पर और अपनी पीठ को सीधा करें। गहरी सांस लें और लगातार ऐसे करीब 10 मिनट तक करें। 

Screenshot 2022 01 21 104057 सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुखाम और सर्वाइकल से हैं परेशान, तो नियमित रूप से करें ये 4 योगासन

Related posts

दिल्ली विधानसभा से लाल किले तक मिली 100 साल पुरानी ‘खुफिया सुरंग’, जल्द खुल सकती है आम लोगों के लिए

Nitin Gupta

आईपीएल सीजन- 2020 में मेरठ के खिलाडी बिखेरेंगे जलवा, दुबई रवाना

Ravi Kumar

भारतीय सेना प्रमुख नरवाणे ने किया जम्मू दौरा, सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा

Rani Naqvi