November 30, 2021 9:01 am
featured देश

‘आईआरसीटीसी’ द्वारा टिकट बुकिंग से संबंधित नियमों के बारे में जानें सब कुछ..

रेलवे 'आईआरसीटीसी' द्वारा टिकट बुकिंग से संबंधित नियमों के बारे में जानें सब कुछ..

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन “आईआरसीटीसी” ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक करवाने की सुविधा देता है। तत्काल टिकट का मतलब यह होता है कि आप शार्ट नोटिस पर “बिना किसी पूर्व योजना” के यात्रा कर रहे हैं।तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आपको अधिक पैसों का भुगतान करना होता है। आपको बता दें कि यह फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के आधार पर मिलता है। मालूम हो कि यह जानकारी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है।

 

रेलवे 'आईआरसीटीसी' द्वारा टिकट बुकिंग से संबंधित नियमों के बारे में जानें सब कुछ..
‘आईआरसीटीसी’ द्वारा टिकट बुकिंग से संबंधित नियमों के बारे में जानें सब कुछ..

 

रेलवे प्रशासन की लापरवाही का नजारा,वेटिंग रूम के बाथरूम की दीवार गिरने से व्यक्ति की मौत

एसी श्रेणी के लिए तत्काल विंडो सुबह 10 बजे और नॉन एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे खुलती है

तत्काल टिकट में आप फर्स्ट एसी के अलावा सभी श्रेणियों के लिए टिकट बुक करवा सकते हैं। एसी श्रेणी के लिए तत्काल विंडो सुबह 10 बजे और नॉन एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे खुलती है। ये खिड़की यात्रा के एक दिन पहले खुलती है।तुरन्त टिकट के लिए,सामान्य टिकट फेयर में कुछ चार्ज अतिरिक्त रुप में लागू होते हैं। हाल में टिकट के लिए अतिरिक्त शुल्क फीसद के रुप में लागू है। सेकेंड क्लास के लिए यह बेसिक किराए का 10 फीसद है और बाकी अन्य श्रेणियों के लिए 30 फीसद है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से इस प्रकार कर सकते हैं अपने टिकट को कन्फर्म

आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर  लॉग-इन के लिए एक से ज्यादा क्रिडेंशियल होने चाहिए। खिड़की खुलने से पहले ही आप पैसेंजर की डिटेल को भरकर रख लें।एसी क्लास के लिए यात्री को सेकेंड एसी में बुकिंग के लिए पहले प्रयास करना चाहिए क्योंकि थर्ड एसी की सीटें भरने के बाद सबसे पहले लोग इसी क्लास में बुकिंग का प्रयास करते हैं।ऑनलाइन पेमेंट नेट बैंकिंग के जरिए ही होना चाहिए क्योंकि यह बुकिंग करने का सबसे तेज विकल्प है।उस ट्रेन में बुकिंग से परहेज करें जिनमें तत्काल टिकट पहले से ही बुक हो चुके हों।

Related posts

नगर निगम चुनाव जीतने के बाद दिल्ली को लंदन बना देंगे केजरीवाल!

kumari ashu

केंद्रीय गृह मंत्री ने एनएसजी के बुनियादी ढांचे में सुधार का आश्वासन दिया

shipra saxena

यूपी: सीएम अखिलेश ने दी प्रदेशवासियों को ईद की बधाई

bharatkhabar