कोरोना संक्रमण
कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही बढ़ोतरी

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। देशभर में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या 26 लाख के पार जा चुकी है, वहीं 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत अब तक इस महामारी के कारण हो चुकी हैं। जबकि ठीक हुए लोगों की संख्या 19 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। पिछले 24 घंटे में वायरस के 57,982 नए मामले सामने आए हैं और 941 लोगों की मौत हो गई है। संक्रमण के कारण अब तक देशभर में 50,921 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के कुल केस 26,47,664 हो चुके हैं। एक दिन में 63 हजार से ज्यादा नए केस आए है। देश में अब कोरोना के एक्टिव केस करीब 7 लाख हैं। इसके साथ ही रिकवरी रेट भी सुधर रहा है। वहीं 19,19,843 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

देश में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

देश के अलग अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ रहे है। महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए है। इसी तरह दिल्ली में भी 24 घंटे में 1200 से ज्य़ादा नए मामले आए है। अब तक यहां 1.51 लाख कोरोना मरीज हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर और बेहतर होकर रविवार को 90 प्रतिशत से अधिक हो गई है। वही मध्य प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के एक हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा राजस्थान में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 1300 केस आए हैं। इस तरह कोरोना संक्रमण लगातार मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। स्वाथ्य विभाग की ओर से भी तमाम तरह के रोकथाम के प्रयास किये जा रहे है।

त्योहारों पर धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने महामारी के चलते यहां त्योहारों पर पंडाल बनाए जाने और शोभायात्रा या ताजिया निकाले जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में कोविड-19 के 8 मरीजों की मौत होने के साथ इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,196 हो गई है। सप्ताह में यह दूसरी बार है जब संक्रमण के कारण प्रतिदिन हो रही मौत की संख्या 10 से कम रही है और इसमें लगातार सुधर देहा जा रहा है। और उम्मीद है आगे भी इसी प्रकार से सुधर होता रहेगा।

आंकड़े बेहतर होने के संकेत

इससे पहले 11 अगस्त को दिल्ली में कोरोना संक्रमण से 8 लोगों की मौत हुई थी। ये आंकड़े स्थिति के बेहतर होने का संकेत दे रहे है। दिल्ली में संक्रमण के अब तक कुल 1,52,580 केस सामने आ चुके हैं। जिनमें 1,37,561 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इस तरह, संक्रमण से ठीक होने की दर 90.15 प्रतिशत हो गई है। शहर में अभी 10,823 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिनमें घरों में अलग से रह रहे 5,762 संक्रमण के मरीज भी शामिल हैं।

धार्मिक कार्यकर्मों की नहीं अनुमति

कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने आदेश दिया है कि गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान भगवान गणेश प्रतिमा को सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित नहीं किया जायेगा न ही किसी प्रकार का कोई टेंट लगाने की कोई अनुमती होगी। और ना ही किसी तरह की शोभायात्रा निकालने की अनुमति दी जाएगी। इसी तरह, मोहर्रम त्यौहार के दौरान किसी प्रकार का जुलूस या ताजिया निकालने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।

सख्त जांच के दिए आदेश

त्यौहार के चलते सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील सभी इलाकों और क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात किया जायेगा। साथ ही किसी भी त्योहार से पहले बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, धार्मिक स्थलों और संवदेनशील स्थानों पर सख्त जांच करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं और इसमें किसी भी प्रकार से कोई छूट नहीं दी गई है। नियमों का उलंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जम्मू कश्मीर के दो जिलों में बहाल की गई 4G इंटरनेट सेवाएं

Previous article

श्री कृष्ण के बैकुण्ठ लौटने के बाद अचानक क्यों शुरू हुआ कलियुग?

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in देश