BharatKhabar.Com

14 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें समय और प्रभाव

surya garehan 14 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें समय और प्रभाव

14 दिसंबर को सोमवार के दिन सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ये साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. आपको बता दें ये ग्रहण 15 दिनों के अंदर लगने वाला दूसरा ग्रहण है. इससे पहले 30 नवंबर को पूर्णिमा तिथि पर चंद्रमा ग्रहण लगा था. 14 दिसंबर अमावस्या की रात को खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा.

जानकारी के मुताबिक, इस साल का ये अंतिम सूर्य ग्रहण है, इससे पूर्व सूर्य ग्रहण 21 जून को लगा था. अगले साल यानि 2021 में दो सूर्य ग्रहण पड़ेंगे. पहला 10 जून और दूसरा चार दिसंबर 2021 को होगा. संध्याकाल में लगने की वजह से ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. भारत में नजर ना आने की वजह से ग्रहण काल के दौरान किसी भी तरह के कार्यों पर पाबंदी नहीं होगी.

सूर्य ग्रहण का समय
ग्रहण भारतीय समयानुसार रात में होगा इसलिए यह न तो भारत में दिखाई देगा, न ही इसका कोई प्रभाव भारत में पड़ेगा. सूतक भी नहीं लगेगा. सूर्य ग्रहण शाम 7:03 बजे से शुरू होकर रात 12:23 बजे तक लगेगा यानि लगभग पांच घंटे 20 मिनट का होगा. इसे दक्षिण अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में देखा जा सकेगा.

क्या सूतक काल माना जाएगा?
14 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. भारत में नजर ना आने की वजह से इस बार सूतक के नियम नहीं माने जाएंगे. सूतक काल मान्य ना होने की वजह से मंदिरों के कपाट बंद नहीं किए जाएंगे और ना ही पूजा-पाठ वर्जित होगी.

सूर्य ग्रहण खत्म होने पर करे ये उपाय
ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिये महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें. ग्रहणकाल के बाद गंगाजल छिड़क कर घर का शुद्धिकरण कर लें. सूर्य ग्रहण के अगले दिन धनु संक्रांति है तो आप सूर्य से संबंधित कोई वस्तु दान करें. आप अगले दिन तांबा, गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र और तांबे की कोई वस्तु दान कर सकते हैं.

Exit mobile version