January 26, 2022 1:30 am
धर्म featured

सावन का आखिरी सोमवार है बेहद खास, ऐसे बरसेगी शिव जी महिमा

सावन का आखिरी सोमवार सावन का आखिरी सोमवार है बेहद खास, ऐसे बरसेगी शिव जी महिमा

नई दिल्ली।  भगवान शिव को समर्पित महीना सावन के सोमवार का आज आखिरी सोमवार है। देश भर में सावन के सोमवार को लेकर माहौल बना हुआ है। कहते हैं कि सावन का आखिरी सोमवार काफी महत्वपूर्ण होता है। आइए जानते हैं क्यो सावन का आखिरी सोमवार बाकी सोमवार से अलग और महत्वपूर्ण होता है। इश सोमवार को शिव जी की पूजा काफी अलग होती है और कहते हैं कि इस दिन पूजा करने से शिव जी भक्तों की पुकार को जल्दी सुन लेते हैं।

सावन का आखिरी सोमवार
सावन का आखिरी सोमवार

सावन के आखिरी सोमवार के लिए कहा जाता है कि ये र श्रद्धालुओं के आर्थिक कष्टों का निवारण करने वाला होता है। इसके साथ ही , कार्यक्षेत्र और जीवन के दूसरे क्षेत्रों में आने वाली बाधाओं का भी निवारण हो जाएगा। इसके अलावा संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले जातकों की भी आज इच्छा पूरी हो सकती है। धन और संतान की इच्छा रखने वाले लोगों की इस सोमवार पूजा करने से भगवान शिव जल्द ही सुन लेते हैं।

कैसे करें पूजा

  • सावन का चौथा सोमवार काफी विशेष होता है इसलिए इसकी पूजा भी काफी विशेष होती है।
  • इस दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक करने काफी जरुरी होता है।
  • ॐ गौरिशंकराय नमः मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाए।
  • इसके बाद चंदन, फूल, बिल्वपत्र और अक्षत चढ़ाएं।
  • अगर व्रत रख रहे हैं तो इस दिन सिर्फ फलाहार ही करें।

शिव जी की महिमा

  • घर में हमेशा लक्ष्‍मी का वास रहे और आपको कभी पैसों की तंगी न हो इसके लिए आपको भगवान शिव का अभिषेक गन्‍ने के रस से करना अधिक फलकारी होगा।
  • आप अपना जीवन सुख शांति से व्‍यतीत करते हुए जीवन के आखिर में मोक्ष की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आप गंगाजल से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करें।
  • आपको अभी तक संतान सुख प्राप्‍त नहीं हो सका है तो आपको गाय के कच्‍चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करने से अवश्‍य ही फल की प्राप्ति होगी और जल्‍द ही आपकी झोली भर जाएगी।
  • बीमार व्‍यक्ति यदि स्‍वयं मंदिर जाने में असमर्थ हैं तो उसके घर का कोई सदस्‍य मंदिर में जाकर उनके नाम से भगवान शिव को इत्र चढ़ाएं तो ऐसा करने से बीमारी दूर होती जाएगी और व्‍यक्ति दिन-प्रतिदिन स्‍वस्‍थ होता जाएगा। अगर आप सावन के आखिरी सोमवार में इन चीजों का विशेष ध्यान रखेंगे तो आप देखेंगे कि भगवान शिव आपकी मनोकामना को पूर्ण कर देगा।

ये भी पढ़ें:-

सावन के सोमवार है बहुत खास, बन रहे हैं शुभ संयोग

सावन की शिवरात्रि में ऐसे करें शिव जी को खुश, भूलकर भा ना करें ये चीजें

Related posts

दस्तक अभियान के तहत टीबी के मरीजों की तलाश जारी: जय प्रताप सिंह

Shailendra Singh

फरवरी से बंद होगा ‘द कपिल शर्मा शो’, जानें क्या है वजह

Aman Sharma

शैक्षिक योग्यता की गलत जानकारी देने पर निर्वाचन होगा रद्द : सुप्रीम कोर्ट

Anuradha Singh