बरसाना धाम में आज होगी लड्डू होली की रौनक, जानिए क्या है इसका महत्व

मथुरा: बरसाना में होली के पहले ही रंग उड़ने शुरु हो जाते हैं। यहां की गलियों में राधा-कृष्ण की गूंज कभी भी सुनी जा सकती है। लड्डू होली भी इसी धूमधाम का एक पड़ाव है, जो आज मथुरा में मनाया जायेगा।

सखियां देने जाती हैं श्रीकृष्ण को निमंत्रण

लड्डू होली के दिन बरसाने की सखियां नन्दगाँव में भगवान को होली का निमन्त्रण देने जाती हैं। वहां उनका खूब आवभगत और स्वागत किया जाता है।

सखियों द्वारा होली का न्यौता पाने के बाद शाम को नंदलाला स्वरुप पांडा बरसाने में आता है। जिसके स्वागत में यहां मौजूद श्रद्धालु और रसिक उनको लड्डुओं का भोग लगाते हैं। भोग लगाने के साथ-साथ भक्तों पर लड्डू की वर्षा भी करवाई जाती है।

बरसाना धाम में आज होगी लड्डू होली की रौनक, जानिए क्या है इसका महत्व

लड्डू होली

सभी नाचते गाते हुए इस पर्व का आनंद लेते रहते हैं। होली का रंग यहां एक दिन भी फीका नहीं रहता। अगले दिन राधारानी के मंदिर में सभी एकत्रित होते हैं और पद गाकर श्रीराधे की आराधना करते हैं। इस दौरान बरसाना और नंदगांव के गोस्वामी समाज द्वारा होली पद गायन होता है।

बरसाना में लड्डू होली कि अपनी लोकप्रियता है, यह 22 मार्च को मथुरा में खेली जाएगी। उसको मनाने के पीछे एक धार्मिक मान्यता भी है। जिसके अनुसार द्वापर युग में राधा ने श्रीकृष्ण को बरसाना में होली खेलने के लिए निमंत्रण दिया गया था। इसी निमंत्रण के स्वीकार किए जाने की खुशी में लड्डू होली मनाई जाती है।

इस दिन होती है लड्डूओं की वर्षा

श्रीजी मंदिर में लड्डू होली के दिन अलग ही माहौल देखने को मिलता है। मंदिर परिसर में 8-10 कुंटल लड्डू बनाया जाता है। जिसकी प्रसाद स्वरूप भक्तों पर बौछार की जाती है। भक्त भी अपनी ओर से लड्डू का भोग मंदिर की तरफ भेजते हैं।

होली का ऐसा विहंगम दृश्य सिर्फ मथुरा नगरी में ही देखने को मिल सकता है। इसीलिए मथुरा की होली पूरे विश्व में सबसे प्रसिद्ध है। अष्टमी के दिन नन्दगाँव से होली का निमंत्रण आता है, इस दौरान खुशियां भी साथ-साथ चली आती हैं। श्रीराधारमण दास परिकर ने बताया कि इसी खुशी को व्यक्त करने के लिए पद गाया जाता है।

World Water Day 2021: जल ही जीवन है !

Previous article

पंचायत चुनाव की तैयारियां हुई तेज, यूपी पुलिस के कई अफसरों का बदल गया पता

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured