श्री राधारानी मंदिर में लड्डू होली का आयोजन, भक्तिमय माहौल

मथुरा। कृष्ण की नगरी मथुरा वैसे तो अपनी खास पहचान के लिए विश्व में जानी जाती है लेकिन बृज में खेली जाने वाली होली भी अनोखी होती है यहाँ की होली में आपको हर रस आनंद का अनुभव प्राप्त होगा। बरसाना की विश्व प्रसिद्द लट्ठमार होली से एक दिन पहले यहाँ के प्रमुख श्री राधारानी मंदिर में लड्डू होली मनाने की प्राचीन परम्परा है इसलिए 6 मार्च को होने वाली लट्ठमार होली से पहले आज यहाँ लड्डू होली मनाई गयी।

इस होली में जब बसंत-पंचमी को बरसाना से नंदगाँव गया पंडा (दूत) अपने यहा लट्ठमार होली खेलने का न्यौता देकर इस दिन बरसाना वापस आता है तो सभी बरसाना वासी उसकी जमकर आवभगत करते है मंदिर में सभी एक-दूसरे को नंदगाँव वासियों के बरसाना आकर लट्ठमार होली खेलने के न्यौते को स्वीकार कर लेने की बधाई देकर समाज गायन करते है इस दौरान मंदिर के सेवायत गोस्वामी समाज के लोग इस खुशी के मौके पर राधारानी को लड्डुओं का भोग लगाकर प्रसाद स्वरूप ये लड्डू वहां मौजूद भक्तों पर फेंकते है जिसे लड्डू होली के तौर पर जाना जाता है इस लड्डू होली को मनाने के लिए मंदिर प्रबंधन की तरफ से ख़ास इंतजामात किये जाते है ।

इस बार सभी भक्तों को लड्डू होली में राधारानी के लड्डुओं के भोग का प्रसाद मिले इसके लिए मंदिर प्रबंधन की तरफ से कुन्तलों लड्डू तैयार कराये जाते है मंदिर में आने वाले भक्त भी इस मौके पर एक-दूसरे के ऊपर लड्डू फेंकने में पीछे नहीं रहते है, इसके लिए बरसाना की सभी मिठाई की दुकानों पर भी लड्डू की तैयारी कई दिनों पहले से शुरू कर दी जाती है।

 -योगेश भरद्वाज