featured यूपी राज्य

कुशीनगर: शादी की खुशियां मातम में बदली, कुएं में गिरने से 13 लोगों की मौत, PM-CM ने जताया दुख

आगर-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर पलटी यात्री बस, 20 लोग जख्मी, 6 की हालत नाजुक

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में बहुत बड़ा हादसा हुआ है। जिले के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के गांव में बुधवार देर रात करीब 10:00 बजे कुए पर रखा एक पत्थर अचानक टूट गया। जिससे कुएं में 30 लोग गिर गए. जिसमें 9 बच्चों समेत 13 की मौत हो गई। यह घटना उस वक्त की है जब सभी लोग एक घर के हल्दी रसम के उत्सव में चल रहे डांस को देख रहे थे। वही थाना की रेस्क्यू टीम लोगों को कुएं से बाहर निकाल रही है।

हालांकि अभी तक मृत लोगों की पहचान नहीं हो पाई, वही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। घायल लोगों को नेबुआ नौरंगिया सीएचसी में इलाज के बाद घर भेजा गया है। 

एडीजी गोरखपुर जोन अधिकारी अखिल कुमार ने बताया है कि इस घटना में 13 लोगों की मौत हुई है और मृतकों में सभी महिलाएं हैं। अन्य सहायता कार्यवाही जारी है एसटीआरएफ की टीम बुलाई गई है जो फिर से जांच करेंगी।

वही प्रशासन की ओर से मृतक के परिजनों को ₹4 लाख आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है।

कैसे हुआ हादसा

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कुशीनगर जिले के नौरंगिया गांव के स्कूल टोला में रहने वाले परमेश्वर कुशवाहा के बेटे का गुरुवार को विवाह है। वैवाहिक रस्मों के क्रम में परिवार की महिलाएं हल्दी की रसम के लिए गांव के बाहर मटकोर करने के लिए गई। और उनके साथ बच्चे भी गए थे। लौटते वक्त रात हो गई। बच्चे व महिलाएं नाचते गाते हुए लौट रहे थे और गांव आने का रास्ता काफी संकरा था और किनारे में एक कुआं था। रास्ते में भीड़ अधिक होने की वजह से कुछ महिलाएं व बच्चे कुएं के ऊपर 20 साल पुरानी पड़ी स्लैब पर चढ़ गए। और अचानक से स्लैब टूट गया जिसकी वजह से कई लोग कुएं में गिर पड़े।

पीएम मोदी ने व्यक्त किया दुख

कुशीनगर में हुए इस दर्दनाक घटना को लेकर पीएम मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि “उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।”

सीएम योगी ने व्यक्त किया दुख

राज्य में इस प्रकार की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए कहा कि “जनपद कुशीनगर के ग्राम नौरंगिया स्कूल टोला की एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हुई ग्रामवासियों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है। मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया दुख

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कुशीनगर घटना को दुख व्यक्त करते हुए कहा कि “उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों की मृत्यु का दुःखद समाचार सुनकर व्यथित हूँ। इस दर्दनाक हादसे में अपने परिजनों को खोने वाले सभी शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।”

 

Related posts

रेप करने वालों को मारने के लिए मैं जल्लाद बनने को तैयार: महिंद्रा

lucknow bureua

लालू के 11वीं बार जदयू अध्यक्ष बनने के बाद बिहार की सियासत गर्म

Trinath Mishra

CBSC के बाद अब यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा भी होगी रद्द, जल्द होगी सीएम की बैठक

Shailendra Singh