featured यूपी

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में बन रहा कोविड अस्पताल, ये बड़ी संस्था कर रही निर्माण

लखनऊ राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में डीआरडीओ की ओर से अस्थाई अस्पताल का निर्माण तेजी से जारी है।

लखनऊ। लखनऊ राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में डीआरडीओ की ओर से अस्थाई अस्पताल का निर्माण तेजी से जारी है। डीआरडीओ जल्द ही अस्थाई कोविड अस्पताल शुरू करने जा रहा है। ये कोविड अस्पताल 30 अप्रैल तक शुरू हो जाएगा और मरीजों को भर्ती करना शुरू कर देगा।

500 बेड का होगा अस्पताल 

ये कोविड अस्पताल 500 बेड का होगा। इसमें 150 बेड आसीयू के होंगे। वहीं कोविड मरीजों को आक्सीजन की कमी न हो इसके ले 20 हजार लीटर क्षमता का एक आक्सीजन टैंक भी इस अस्पताल में लगाया जा रहा है। वहीं इसके साथ ही दूसरा टैंक भी राजस्थान से मंगाया गया है।

यहां पर चालीस हजार लीटर लिक्विड मेडिकल आक्सीजन को वेपोराइजर वाले प्लांट में कंप्रेस्ड करके उसे पाइप लाइन के माध्यम से हर मरीज तक पहुंचाया जाएगा। डीआरडीओ के इस अस्पताल को विदेशी तकनीक से एसी युक्त बनाया जा रहा है।

बेडों को असेंबल करने का काम जारी

वहीं अस्पताल में मरीजों को दवा देने और रिकार्ड को रखने के लिए हर बेड के पास एक ट्राली लगा दी गई है। जबकि मरीजों के लिए अच्छे क्वालिटी के गद्दे लाए गए हैं। बेड के विभिन्न हिस्सों को असेंबल करके उसमें गद्दा डाला जाएगा। वहीं आईसीयू वाले बेड के लिए मानिटर और लाइफ सपोर्ट सिस्टम की फीटिंग की जा रही है। वहीं बाकी बेड के आने का भी काम तेजी से चल रहा है।

क्या है डीआडीओ

डीआरडीओ यानि Defence Research and Development Organization है। ये एक भारतीय संगठन है। भारत की रक्षा क्षमको को मज़बूत बनाने में भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन का सबसे बड़ा योगदान रहा है। डीआरडीओ का उद्देश्य भारत को विश्व स्तरीय विज्ञान और तकनीकी का मज़बूत आधार प्रदान कर रक्षा सर्विसेज को सुदृढ़ बनाना है।

Related posts

आतंक के रास्ते पर निकले दो भाइयों ने सेना के आगे किया आत्मसमर्पण

Rani Naqvi

गांधीनगर बना देश का दूसरा महिला स्टेशन, स्टेशन के हर पद पर महिलाएं

Vijay Shrer

यूपी चुनावः सपा ने किया 12 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान

kumari ashu