09e53c1c 26ce 4d39 af23 a6b752320df9 कोच्चि-मेंगलुरु गैस पाइपलाइन का उद्घाटन, पीएम मादी ने एक-एक कर गिनाए फायदे

मेंगलुरु। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है। कि विकास को प्राथमिकता देते हुए सभी मिलकर काम करें तो कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है। इसी के साथ पीएम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से जुड़े लोग यह जानते हैं कि इंजीनियरिंग के लिहाज से इसे पूरा करना कितना मुश्किल था।
प्रधानमंत्री ने बताया कि प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें भी आईं लेकिन हमारे श्रमिकों, हमारे किसानों, हमारे इंजीनियरों और राज्य सरकारों के सहयोग से यह पाइपलाइन पूरी हुई है।

इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि कहने को तो यह एक सिर्फ पाइपलाइन है लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है। क्यों आज देश गैस बेस इकाॅनोमी पर जोर दे रहा है। क्यों वन नेशन, वन गैस गरेड़ पर इतनी तेजी से काम हो रहा है। क्यों आत्मनिर्भर भारत के लिए गैस बेस इकाॅनोमी का तेजी से विस्तार बहुत जरूरी है। पीएम ने कहा ये सारी बाते बस एक पाइपलाइन के फायदों से समक्ष आ जाएगा।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने गिनाए पाइपलाइन के आठ फाएदे-

प्रधानमंत्री ने पाइपलाइन के एक एक कर फायदे भी गिनाए। पीएम मोदी ने बताया कि पहला फायदा, यह पाइपलाइन दोनों राज्यों में लाखों लोगों के लिए ईज आॅफ लिविंग बढ़ाएगी। दूसरा, यह पाइपलाइन दोनों ही राज्यों के गरीब मध्यम वर्ग और व्यापारियों का खर्च कम करेगी। तीसरा, यह पाइपलाइन अनेक शहरों में सिटी गैस डिस्टीब्यूशन सिस्टम का एक माध्यम बनेगी। चैथा, यह पाइपलाइन अनेक शहरों में सीएनजी आधारित ट्रांसपोर्ट सिस्टम का विकसित करने का आधार बनेगी। पांचवा, यह पाइपलाइन मंगलुरु केमिकल और फटिलाइजर प्लांट को उर्जा देगी, कम खर्च में खाद बनाने में मदद करेगी जिससे किसान को मदद होगी। छठा, यह पाइपलाइन मंगलुरु रिफाइनरी और पेट्रो केमिकल को उर्जा देगी उन्हें स्वच्छ इधन देगी। सातवां, दोनों ही राज्यों में प्रदुषण कम करने में बड़ी भूमिका निभाएगी। आठवां, प्रदुषण कम होने का सीधा असर होगा प्रयावरण पर, जितनी कार्बनडाइआॅक्साइड का एमीशन इससे कम होगा वो लाखों पेड़ लगाने के बाद ही हासिल हो सकता है।

पीएम मोदी ने किया कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन का उद्घाटन

Previous article

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने बेरोजगारों के ज्ञापन का लिया संज्ञान, नर्सिंग भर्ती में मानकों में संशोधन करेगी सरकार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.