featured हेल्थ

जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

liver जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो यह समझते हैं कि शराब न पीने से वो कभी फैटी लिवर के शिकार नहीं हो सकते तो आप गलत हैं। जी हां आजकल तनाव और खान-पान की गलत आदतों की वजह से ज्यादातर लोग फैटी लिवर के शिकार हो रहे हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में लिवर अहम भूमिका निभाता है।

fatty liver 1628485425 जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

शरीर के लिए प्रोटीन का निर्माण, पाचन के लिए पित्त का उप्तादन करना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने के साथ प्रतिरक्षा कारकों को बनाने और बैक्टीरिया व विषाक्त पदार्थों को खून से निकालकर संक्रमण से लडने में भी लिवर मदद करता है। शरीर का इतना जरूरी अंग होने के बावजूद थोड़ी सी लापरवाही आपको फैटी लिवर का शिकार बना सकती है।फैटी लिवर एक सामान्य स्थिति है, जो आपके लीवर में जरूरत से ज्यादा फैट जमा होने के कारण होती है।

fatty liver जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

यह फैट समस्या तब बन जाता है जब यह आपके लिवर के वजन के 5 से 10 प्रतिशत तक पहुंच जाए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर तमाम काम करता है। जैसे शरीर के लिए प्रोटीन का निर्माण, पाचन के लिए पित्त का उप्तादन करना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलना। इतना ही नहीं लिवर प्रतिरक्षा कारकों को बनाने और बैक्टीरिया व विषाक्त पदार्थों को खून से निकालकर संक्रमण से लडऩे में भी मदद करता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर फैटी लिवर क्या है और इसके होने के पीछे क्या कारण और बचाव के उपाय हैं।

 

 

Related posts

कम होने वाला है बच्चों का बोझ! हर 10 दिन बिना बैग के क्लास में आएंगे छात्र

Hemant Jaiman

UP कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित 52 मंत्री शामिल, केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को उप मुख्यमंत्री पद

Rahul

केजरीवाल ने सुर्खियों में बने रहने के लिए मांगी मजीठिया से माफी: छोटेपुर

lucknow bureua