featured हेल्थ

जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

liver जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो यह समझते हैं कि शराब न पीने से वो कभी फैटी लिवर के शिकार नहीं हो सकते तो आप गलत हैं। जी हां आजकल तनाव और खान-पान की गलत आदतों की वजह से ज्यादातर लोग फैटी लिवर के शिकार हो रहे हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में लिवर अहम भूमिका निभाता है।

fatty liver 1628485425 जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

शरीर के लिए प्रोटीन का निर्माण, पाचन के लिए पित्त का उप्तादन करना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने के साथ प्रतिरक्षा कारकों को बनाने और बैक्टीरिया व विषाक्त पदार्थों को खून से निकालकर संक्रमण से लडने में भी लिवर मदद करता है। शरीर का इतना जरूरी अंग होने के बावजूद थोड़ी सी लापरवाही आपको फैटी लिवर का शिकार बना सकती है।फैटी लिवर एक सामान्य स्थिति है, जो आपके लीवर में जरूरत से ज्यादा फैट जमा होने के कारण होती है।

fatty liver जाने लोग क्यों होते हैं फैटी लिवर के शिकार, क्या है कारण,और इससे कैसे बचे?

यह फैट समस्या तब बन जाता है जब यह आपके लिवर के वजन के 5 से 10 प्रतिशत तक पहुंच जाए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर तमाम काम करता है। जैसे शरीर के लिए प्रोटीन का निर्माण, पाचन के लिए पित्त का उप्तादन करना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलना। इतना ही नहीं लिवर प्रतिरक्षा कारकों को बनाने और बैक्टीरिया व विषाक्त पदार्थों को खून से निकालकर संक्रमण से लडऩे में भी मदद करता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर फैटी लिवर क्या है और इसके होने के पीछे क्या कारण और बचाव के उपाय हैं।

 

 

Related posts

अक्षय तृतीया को ही क्यों मनाया जाता है भगवान परशुराम का जन्मोत्सव?

Mamta Gautam

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का देहरादून से था गहरा नाता,मित्तल परिवार के पास रखा है अटल के घूमने वाला स्कूटर

mahesh yadav

श्रीनगर में CRPF जवानों पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद और 3 घायल

Samar Khan