January 25, 2022 10:26 am
featured हेल्थ

जाने क्यों होता है माइग्रेन, सेहत के लिए हो सकता है इतना खतरनाक

06 1 2670457 835x547 m जाने क्यों होता है माइग्रेन, सेहत के लिए हो सकता है इतना खतरनाक

माइग्रेन एक ऐसी बिमारी है जो आज के वक्त में हर दूसरे व्यक्ति को है। इस बिमारी में इंसान को सर में इतना तेज दर्द होता है। जिसे सहना आसान नहीं होता। माइग्रेन का दर्द सिर के आधे हिस्से में होता है। कभी-कभी पूरे सिर में भी इसका दर्द होने लगता है। ये सर दर्द किसी भी वक्त उठ सकता है। सोते वक्त, काम करते वक्त, रोते वक्त, या कभी-कभी ज्यादा हस्ते वक्त भी। आए जानते इसके बारे में कि इससे कैसे बचे…

बता दें कि माइग्रेन किसी वजह से हो सकता है। इसलिए सबसे पहले उन वजहों को जानने की कोशिश करें जिससे आपको लगता है कि इसकी वजह से आपके सर में दर्द होता है। जैसे ज्यादा सोचने कारण,या ज्यादा रोने के कारण, या फिर ज्यादा जागने के कारण कहीं आपको माइग्रेन तो नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं तेज गंध, डिहाइड्रेशन, एल्कोल का सेवन या बहुत ज्यादा स्ट्रेस की वजह से माइग्रेन का दर्द हो सकता है। कई बार ऐ, होता कि बदलता मौसम भी इसकी वजह बन सकता है। मौसम बदलने के साथ भी माइग्रेन हो सकता है। इसके बारे में अच्छे से जानकारी लेने के बाद आप इसका इलाज अच्छे से कर सकती हैं।

2020 62020063018545832809 0 news large 23 जाने क्यों होता है माइग्रेन, सेहत के लिए हो सकता है इतना खतरनाक

कहा जाता है कि पुरूषों के मुकाबले  महिलाओं में इसकी शिकायत ज्यादा होती है। कुछ  एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिलाओं के माइग्रेन में मेंस्ट्रुअल साइकिल की खास भूमिका हो सकती है। दरअसल कुछ महिलाओं को माइग्रेन का दर्द पीरियड्स के दौरान ही होता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि पीरियड्स के दौरान प्रोजेस्टेरॉन और एस्टेरॉजेन नाम के हार्मोन्स के लेवल में उतार-चढ़ाव भी माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर कर सकता है। इस बारे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चहिए।

navbharat times 14 जाने क्यों होता है माइग्रेन, सेहत के लिए हो सकता है इतना खतरनाक

शोर-शराबे से दूर रहें- कई बार तेज लाइट या शोरगुल भी माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर कर सकता है. ऐसे में एक शांत माहौल सिरदर्द में आपके लिए बाम की तरह काम कर सकता है. माइग्रेन का अटैक पड़ने पर घर में ऐसी जगह ढूंढें जहां शांति हो. आप किसी पब्लिक लाइब्रेरी या शांत माहौल वाली जगहों पर भी जा सकते हैं क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों में खाने छोड़ने की वजह से भी माइग्रेन का दर्द बढ़ता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि हर किसी को हेल्दी खाना खाना चाहिए। हेल्था खाना खाने वाले लोगों में माइग्रेन की समस्या नहीं होती।

Related posts

होम क्वारंटीन हैं मलाइका अरोड़ा, बच्चे से न मिल पाने पर शेयर किया इमोशनल पोस्ट

Trinath Mishra

इंदिरा के बाद कास्त्रो 7वें गुट निरपेक्ष आंदोलन के सबसे प्रभावशाली शख्स : नटवर सिंह

bharatkhabar

पीटकर की गई हत्या की घटनाओं पर मेरा खून खौलने लगता है: प्रियंका गांधी

Srishti vishwakarma