3 लाख रुपये का फायदा लेने के लिए 4 दिन शेष, जानिए क्या है स्कीम

लखनऊ: किसानों को KCC स्कीम के माध्यम से ₹3 लाख का कर्ज और अन्य सुविधाएं मिलती हैं। इसके लिए KCC कार्ड बनवाया जाता है, जिसे बनवाने की आखिरी तिथि 15 अप्रैल है।

4% ब्याज पर मिलता है किसानों को कर्ज

उत्तर प्रदेश के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से कई फायदे मिलते हैं। इसे बनवाने के लिए आखिरी तिथि 15 अप्रैल निर्धारित की गई है। किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा उठाकर ₹3 लाख तक का कर्ज मात्र 7% ब्याज पर मिलता है। वहीं अगर समय पर पैसा लौटा दिया जाए तो 3% ब्याज की छूट भी मिल जाती है। ऐसे में इस स्कीम के द्वारा मात्र 4 फ़ीसदी ब्याज ही किसानों को चुकाना होता है।

किसानों को मिलती है आत्मनिर्भरता

फसल उत्पादन भी एक तरीके का व्यवसाय है, जिसमें फायदा और नुकसान दोनों होते रहते हैं। इन्हीं से निपटने के लिए सरकार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाती है। इसके माध्यम से वह जरूरत के हिसाब से कर्ज आसानी से ले सकते हैं। इससे किसानों को खेती में नुकसान के दौरान ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता।

3 लाख रुपये का फायदा लेने के लिए 4 दिन शेष, जानिए क्या है स्कीम

किसान

आसान है स्कीम का आवेदन

इस फायदा का लाभ उठाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म उपलब्ध है। इसमें भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल इत्यादि भरना होता है। फॉर्म सबमिट करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जिसके बाद अपनी नजदीकी बैंक की शाखा से जाकर आसानी से कार्ड ले सकते हैं।

KCC का फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज आवश्यक होते हैं। जिसमें एक आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ काफी जरूरी होता है। किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ खेती-किसानी ही नहीं, पशुपालन और मछली पालन जैसे अन्य क्षेत्रों के लिए भी उपलब्ध है। किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा उठाने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल अधिकतम आयु 75 साल होनी चाहिए।

दिल्ली: कोरोना की नई गाइडलाइ जारी, शादी, अंतिम संस्कार नहीं जुट पाएंगे ज्यादा लोग

Previous article

UP: अब कोरोना पर लगेगी लगाम, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिया ये मंत्र

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured