October 20, 2021 10:57 pm
बिज़नेस

Mutual Fund में निवेश करने से पहले रखे ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

mutual Mutual Fund में निवेश करने से पहले रखे ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

म्यूचुअल फंड मे निवेश को लेकर लोगों में काफी दिलचस्पी बढ़ी है। खासतौर पर SIP के जरिए निवेश करने वालों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। शेयर बाजार के अलावा म्यूचुअल फंड के जरिए गोल्ड में भी पैसे इंवेस्टमेंट किए जा सकते हैं।

लेकिन सबसे बड़ी बात तो ये होती है कि जब आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हैं तो क्या आप सही म्यूचुअल फंड चुनते हैं। बाजार में कंपनियों की हजारों म्यूचुअल फंड स्कीमें मौजूद होने की वजह से यह काम और भी मुश्किल हो गया है। आज हम आपको 5 ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनका ध्यान आपको म्यूचुअल फंड चुनते वक्त रखना चाहिए।

निवेश को लेकर स्पष्ट होना चाहिए

निवेश का मकसद क्या है, कितने समय के लिए और कितना निवेश करना है। इन सवालों पर अच्छी तरह से सोच विचार कर लेना चाहिए। खासकर आपको कितने समय के लिए निवेश करना है यह सवाल अहम है। क्योंकि अलग-अलग अवधि के निवेश के लिए म्यूचल फंड अलग-अलग होते हैं। छोटी अवधि के निवेश के लिए डेट फंड या लिक्विड फंड चुन सकते हैं। लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड बेहतर रहेंगे।

जोखिम उठाना पड़ सकता है

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले इस बात का आकलन करना जरूरी है कि निवेश करने के लिए आप कितना जोखिम ले सकते हैं। अधिक रिटर्न के लिए ज्यादा जोखिम लेना पड़ता है। निवेश में सिर्फ रिटर्न ही नहीं आपकी पूंजी की भी सुरक्षा होनी चाहिए। इसलिए इस तरह के फंड आपको चुनने होंगे जिनमें रिटर्न और रिस्क में संतुलन रहे।

फंड हाउस और मैनेजर का रिकॉर्ड

आपने अगर म्यूचुअल फंड का चुनाव कर लिया तो इस स्कीम को लाने वाली कंपनी का रिकॉर्ड जरूर देखें। इसके साथ ही कंपनी के मैनेजर का रिकॉर्ड चेक करना भी जरूरी है। विशेष रूप से आपको इन बातों के लिए बारे में पता करना है कि फंड हाउस कितने समय से काम कर रहा है, उसकी दूसरी स्कीमों का परफॉर्मेंस कैसा रहा है , कंपनी की साख बाजार में कैसी है। किसी भी म्यूचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर ये जानकारियां मिल जाती हैं। ऐसी भी कई वेबसाइट हैं, जहां किसी भी फंड के परफॉर्मेंस, रेटिंग, पोर्टफोलियो वगैरह की जानकारी हासिल की जा सकती है।

Related posts

वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, किसानों-गरीबों के लिए लगाई सौगातों की झड़ी

Breaking News

खुशखबरी: बी.एस.एन.एल दे रहा अपन चाहने वालों को 60 फीसदी तक का डिस्काउंट

Rani Naqvi

बजट से पहले शेयर बाजार में सेंसेक्स ने पाई बढ़त

Anuradha Singh