fichar navratri आने वाली है नवरात्रि, जानें तिथि ? शुभ मुहुर्त और किसको नहीं रखना चाहिए व्रत...

नवरात्रि का त्यौहार आने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि मनाने का खास महत्व होता है। इन 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजी की जाती है। और कई श्रद्धालु 9 दिन का व्रत भी रखते हैं।

13 अप्रैल को शुरु हो रही नवरात्रि

इस साल चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल को शुरु हो रही है और इसका समापन 21 अप्रैल को होगा। इस दौरान कुछ श्रद्धालु 9 दिन का तो कुछ पहला और अंतिम दिन का व्रत रखते हैं। वैसे तो उपवास करना अच्छा माना जाता है पर नवरात्र में व्रत रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। जिसमें व्यक्ति को प्याज-लहसुन और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपने घर में कलश स्थापना या अखंड ज्योति जला रखी हैं तो घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए।

किन लोगों को नहीं रखने चाहिए नवरात्रि के व्रत

वैसे तो आमतौर पर हर कोई नवरात्रि का व्रत रखने को इच्छुक होता है। पर जो लोग बीमार हैं, या जिन्हे कमजोरी हो उन्हें व्रत रखने से बचना चाहिए। और अगर फिर भी वो व्रत रखना चाहते हैं तो लंबे समय तक भूखे रहने से बचें। हर 1-2 घंटे में कुछ न कुछ खाएं और दिन में 5-6 बार तरल पदार्थ का सेवन करें।

गर्भावस्था में महिलाओं को खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान लंबे समय तक भूखा रहने से बच्चे की सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में उन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर ही व्रत रखना चाहिए। साथ ही अगर व्रत रखा है तो हर 1 घंटे में कुछ ना कुछ जरूर खाना चाहिए, ताकि बच्चे की सेहत पर बुरा असर ना हो।

इन बातों का भी रखें ध्यान

नवरात्रि के दौरान दाढ़ी-मूंछ, बालों और नाखूनों को नहीं कटवाना चाहिए।

काले कपड़े पहनकर मां दुर्गा की पूजा न करें।

व्रत रखने वाले लोगों को जूते-बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

व्रत रखने वालों को नवरात्रि के दौरान दिन में नहीं सोना चाहिए।

व्रत खोलने के लिए सिंघाडे का आटा, सेंधा नमक, आलू, मेवा, मूंगफली आदि का सेवन करें।

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है। इसके बाद से नौ दिनों तक इस कलश की विधि- विधान से पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।इस साल कलश बिठाने का शुभ मुहूर्त 13 अप्रैल को सुबह 5:28 बजे से शाम 7:14 बजे तक रहेगा।

वैक्‍सीन की दोनों डोज लेने वाले मुरादाबाद डीएम भी पॉजिटिव, हुए होम आइसोलेट

Previous article

अखिलेश यादव ने ममता को जिताने की अपील की , सरकार पर बोला हमला

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured