September 21, 2021 6:26 am
featured बिज़नेस

जाने मार्च के शुरूआत से लेकर अब तक कितना सस्ता हुआ पेट्रोल -डीजल

petrol new जाने मार्च के शुरूआत से लेकर अब तक कितना सस्ता हुआ पेट्रोल -डीजल

नई दिल्ली। पहले कोरोना और अब सऊदी अरब का तेल पर प्राइस वॉर। सऊदी के कीमत युद्ध छेड़ने के बाद झटके में कच्चा तेल 30 पर्सेंट से नीचे चला गया था, लेकिन मंगलवार को इसमें थोड़ी तेजी लौट आई। हालांकि, इस असमंजस की स्थिति में भारत में आज कीमतों के कोई बदलाव नहीं दर्ज किया गया है। मार्च के शुरुआती 10 दिनों में पेट्रोल के भाव 1 रुपये 60 पैसे नीचे आ गए हैं, जबकि डीजल 1.50 रुपये सस्ता हो गया है।

दिल्ली में जहां पेट्रोल के भाव 70.29 रुपये लीटर पर कायम हैं, वहीं डीजल 63.01 रुपये के दाम पर ही बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 75.99 रुपये हैं और डीजल के 65.97 रुपये। इसके अलावा, चेन्नै में पेट्रोल 73.02 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है और डीजल के दाम 66.48 रुपये लीटर है।

8 महीने के लो पर दामः 2020 में अब तक पेट्रोल के दाम 5 रुपये गिर चुके हैं। इतनी गिरावट के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम 8-9 महीनों के सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। 27 फरवरी से गिरावट जारी है।

30% गिरा कच्चा तेल तो पेट्रोल के दाम क्यों नहीं? : पेट्रोल-डीजल के दाम में एक झटके में बड़ी गिरावट नहीं आती, क्योंकि ऑइल मार्केटिंग कंपनियां 15 दिनों के बेंचमार्क रेट्स के हिसाब से दाम तय करती हैं। फ्यूल के दाम ऑइल और करंसी मार्केट में कुछ दिनों तक चलने वाले उतार-चढ़ाव पर निर्भर करते हैं।

1991 के बाद जब पहली बार इतना गिरा क्रूडः प्रमुख तेल उत्पादक देशों(OPEC) ने कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हो रही मांग को देखते हुए उत्पादन घटाने की अपील की थी, लेकिन रूस ने इससे इनकार कर दिया। इसके बाद सऊदी ने प्राइस वॉर छेड़ते हुए कीमतें घटा दीं। इसके असर से सोमवार को कच्चा तेल 31 पर्सेंट तक नीचे आ गया था। हालांकि मंगलवार को इसमें करीब 8% की रिकवरी आई।

रूस सहयोग को तैयार: रूस के ऊर्जा मंत्री एलेक्जेंडर नोवाक ने मंगलवार को कहा कि उनका देश कच्चा तेल बाजार में स्थिरता लाने के लिए ओपेक के साथ आगे सहयोग करने को तैयार है। उन्होंने रसिया 24 टीवी नेटवर्क के साथ बातचीत में कहा, ‘मैं कहना चाहूंगा कि दरवाजे बंद नहीं हुए हैं।’ उन्होंने कहा कि उत्पादन में वर्तमान ‘कटौती की मियाद बढ़ाने पर इस समय सहमति न बन पाने का यह मतलब नहीं है कि हम ओपेक और गैर ओपेक देशों के साथ भविष्य में सहयोग नहीं कर सकते।’

मोदी सरकार पर विपक्ष के आरोपः कांग्रेस सरकार पर आरोप लगा रही है कि कच्चे तेल के दाम में गिरावट के अनुरूप केंद्र सरकार ईंधन के दाम नहीं घटा रही है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, कच्चा तेल 32 डॉलर प्रति बैरल के लो पर पहुंच गया , लेकिन यहां पेट्रोल के भाव 70 रुपये के पार बने हुए हैं।

आपके शहर में क्या हैं आज के भाव, ऐसे करें पता…

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल भी लगातार सस्ते हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Related posts

वाराणसीः खाना लेकर अस्पताल जा रहे व्यापारी की गोली मारकर हत्या, पुरानी रंजिश का मामला!

Shailendra Singh

कौन होगा पंजाब का नया मुख्यमंत्री, क्या नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे नए ‘कैप्टन’ या किसी और का होगा राजतिलक, जानिए रेस में कौन-कौन से नाम शामिल?

Saurabh

world corona update : 22.37 करोड़ से अधिक हुई दुनियाभर कोरोना मामलों की संख्या

Neetu Rajbhar