January 28, 2022 8:01 pm
featured देश

जाने देश में पीएम मोदी ने कुल कितने राज्यों को दी ऑक्सीजन प्लांट्स की सौगात?

3 1 जाने देश में पीएम मोदी ने कुल कितने राज्यों को दी ऑक्सीजन प्लांट्स की सौगात?

देश के प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश एम्स से 35 ऑक्सीजन प्लांट्स देश को समर्पित किए । दरअसल कोविड 19 के संक्रमण काल में आक्सीजन की कमी से आम जनमानस को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ा था। इसी क्रम में जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने गदरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में टाइटेन कम्पनी के सहयोग से आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया । भविष्य में किसी भी महामारी के दौर में स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर बनी रहे इसको देखते हुए कई आक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा चुकी है। वर्चुअल माध्यम से पीएम ने ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किाया।

फरीदाबाद में पीएम ने देशभर के कई ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल माध्यम से ऋषिकेश से शुभारंभ किया। जिसके चलते फरीदाबाद में भी पीएम केयर्स फंड की तरफ से निर्मित 1,000 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर बीजेपी विधायक गण डिप्टी कमिश्नर और जिला सिविल सर्जन के इलावा मेडिकल स्टाफ और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

unnamed 3 जाने देश में पीएम मोदी ने कुल कितने राज्यों को दी ऑक्सीजन प्लांट्स की सौगात?

अयोध्या में भी पीएम केयर्स फंड की तरफ से 09 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया गया। जिला पुरुष अस्पताल और जिला महिला अस्पताल में जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह ने ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। जनपद में अब 10 ऑक्सीजन प्लांट संचालित हो रहे हैं। जिला महिला अस्पताल के एमसीएच विंग में 1000 लिटर प्रति मिनट की क्षमता के नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया गया। बताया गया कि कोरोना की किसी भी संभावित लहर और अन्य बीमारियों में ऑक्सीजन की उपयोगिता में अब अयोध्या आत्मनिर्भर हो चुका है।

Capture 7 जाने देश में पीएम मोदी ने कुल कितने राज्यों को दी ऑक्सीजन प्लांट्स की सौगात?

हरियाणा के सबसे पिछड़े मेवात जिले में अब ऑक्सीजन से किसी भी मरीज की जान नहीं जाएगी। खुदा न खास्ता कोरोना की अगर तीसरी लहर आती है, तो उसके लिए अस्पताल मांडीखेड़ा में पीएसी ऑक्सीजन प्लांट का उदघाटन किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड कि धरती से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश की जनता को 35 ऑक्सीजन प्लांट समर्पित किए। कुल मिलाकर कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह से ऑक्सीजन की किल्लत की तस्वीरें देशभर से सामने आई, उससे अब ऑक्सीजन का ढांचा सरकार ने मजबूत कर दिया है।

2 2 जाने देश में पीएम मोदी ने कुल कितने राज्यों को दी ऑक्सीजन प्लांट्स की सौगात?

आपको बता दें कि जुलाई महीने में एनएचएआई ने इस ऑक्सीजन प्लांट का फाउंडेशन तैयार किया था और हाइट्स कंपनी ने इसके उपकरण पीएम केयर्स फंड की मदद से मुहैया कराए थे। अब यह अक्सीजन प्लांट पूरी तरह से तैयार है और अल आफिया सामान्य अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू हो चुकी है। इस अवसर पर उनको वह खिराजे अकीदत करते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर मेवात की तस्वीर बदलने का काम कर रही हैं। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि केंद्र और राज्य सरकार ने मेवात के लोगों के लिए ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत कर एक बड़ा तोहफा दिया है। आने वाले समय में इलाके के लोगों को इससे खासा लाभ होगा।

Related posts

सेना ने चीन बॉर्डर से गांव खाली कराने की खबरों को किया खारिज

Pradeep sharma

बीजेपी ज्वाइन करने के बाद मुलायम से आशीर्वाद लेनी पहुंची अपर्णा यादव, लिखा कुछ ऐसा

Saurabh

पीएनबी घोटाले को लेकर मायावती ने उठाए सवाल, देश को चूना लगाकर कैसे भाग रहे लोग?

Vijay Shrer