लाइफस्टाइल हेल्थ

कोरोना से बचना है तो खूब पिएं नींबू पानी, जानिए शरीर को कैसे बीमारियों से बचाता है नींबू..

lemon 1 कोरोना से बचना है तो खूब पिएं नींबू पानी, जानिए शरीर को कैसे बीमारियों से बचाता है नींबू..

गर्मियां शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं। ऐसी ही बीमारी इन दिनों भी चल रही है जिसका नाम कोरोना वायरस है।

lemon 2 कोरोना से बचना है तो खूब पिएं नींबू पानी, जानिए शरीर को कैसे बीमारियों से बचाता है नींबू..
कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है। ऐसे में कई देशों में मौसम बदला है और गर्मी शुरू हो गई है। भारत में भी कोरोना के साथ-साथ भीषण गर्मी का पारा चढ़ता जा रहा है।

जिससे कई तरह की बीमारियां पैदा हो रही हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए आप रोजाना नींबू पानी पीकर निजात पा सकते हैं। आज हम आपको नींबू पानी पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1-रंग निखारे
रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त बनाए रखा जा सकता है। वहीं झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चमकदार त्वचा के लिए नींबू पानी काफी मददगार साबित होता है।

2-रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है
नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

3-पाचन शक्ति
गर्मियां में पेट की समस्याएं बहुत अधिक होती है। इसलिए इन्हें रोकने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू पाचन में काफी सहायक साबित होता है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है। वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है।

4-वजन कम करना
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको रोजाना नींबू का इस्तेमाल होगा। दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।

5-बीमारियों से दूर
नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रेत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है।

6-शुगर में राहत
नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। अगर आप भी शुगर की बीमारी से जूझ रहें हैं तो नींबू का इस्तेमाल करें।

7-  गला की समस्या
बदलते मौसम के साथ अगर आपके गले में भी समस्या होने लगी है तो नींबू पानी को गुनगुना करके पीने से गले की खराबी या फैरिन्जाइटिस में आराम पहुंचाता है।

तो देखा आपने एक छोटा सा नीबू आपको कितनी तरह से बीमारियों से निजात दिलाता है। इसके साथ की इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है। जो कोरोना काल में बेहद जरूरी है। इसलिए दिन में एक बार नींबू पानी जरूर पिएं।

Related posts

इन तरीकों से लगाएं हल्दी, चेहरे का बढ़ जाएगा निखार

Vijay Shrer

ताबें के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं ये ढ़ेरों फायदें, रोग रहेंगे कोसों दूर

Nitin Gupta

म्यांमार : गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस की चेतावनी

Anuradha Singh