featured यूपी

इन जानकारियों के आधार पर सीबीएसई करेगा 10वीं के छात्रों को प्रमोट

इन जानकारियों के आधार पर सीबीएसई करेगा 10वीं के छात्रों को प्रमोट

लखनऊ: 10वीं की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड के द्वारा पहले ही रद्द कर दी गई है। छात्रों का मूल्यांकन करके उन्हें अगली कक्षा में भेजने की तैयारी की जा रही है। इस प्रक्रिया को समझना छात्रों के लिए काफी जरूरी है।

बोर्ड ने मांगा साल भर की गतिविधियों का विवरण

सभी स्कूलों से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पूरे साल भर का ब्यौरा मांगा है। 10वीं के छात्रों ने अलग-अलग एक्टिविटी करके पूरे वर्ष में जो प्रदर्शन किया है, उसी के आधार पर उन्हें प्रमोट किया जाएगा। छात्रों का मूल्यांकन करके उन्हें जल्द से जल्द अगली कक्षा में भेजने की तैयारी की जा रही है। गोरखपुर में भी ऐसा ही देखने को मिला, जहां के 12000 छात्र भी इसी आधार पर प्रमोट किए जाएंगे। नए आदेश के बाद जिले के सभी 119 स्कूलों में इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

कोरोना के कारण स्थगित हुई परीक्षा

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई बोर्ड ने सत्र 2020 -21 की परीक्षाएं न करवाने का फैसला लिया। पूरे वर्ष छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से करवाई गई। ज्यादातर छात्रों को विद्यालय जाने का मौका नहीं मिला क्योंकि सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया था। अब उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए वर्ष भर का पूरा ब्यौरा मांगा जा रहा है।

गूगल सीट पर उपलब्ध करवानी होगी

स्कूल के माध्यम से सीबीएसई बोर्ड को गूगल शीट पर कई तरह की जानकारी उपलब्ध करवानी होगी। इसमें ऑनलाइन टेस्ट, ऑफलाइन टेस्ट, अन्य परीक्षाएं, प्रोजेक्ट वर्क, प्रैक्टिकल वर्क और केस स्टडी का डाटा शामिल होगा। इसके अलावा शिक्षकों की तरफ से अन्य क्षेत्रों में भी छात्रों का मूल्यांकन करके पूरी रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसी के आधार पर बोर्ड अंक देकर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करेगा।

Related posts

इरोम शर्मिला 16 साल बाद आज तोड़ेंगी अनशन

bharatkhabar

UP News: अलीगढ़ में फ्लाईओवर से नीचे गिरी बस, 1 महिला की मौत, 25 घायल

Nitin Gupta

सोमवार को बन रहा शिव योग, कर लें भोलेनाथ को प्रसन्न

Saurabh