बवासीर से लेकर खून की कमी तक हर बीमारी को दूर करता है अंजीर, जाने फायदे

बवासीर से लेकर खून की कमी तक हर बीमारी को दूर करता है अंजीर, जाने फायदे

नई दिल्ली। आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वो अपनी सेहत का ध्यान अच्छे से रख सके। आज के समय में लोग अपने काम में इतने बिजी हैं कि उन्हें अपनी सेहत पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता। जिसकी वजह से तमाम तरह की दिक्कतें हमारे शरीर में पैदा हो जाती हैं। जिन्हें दूर करने के लिए हम तमाम तरह की दवाईयों को लेते हैं लेकिन हम उन्हें अंजीर से भी ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं अंजीर के फायदे

अंजीर के फायदे
अंजीर के फायदे

बवासीर के लिए

अगर किसी को बहुत ज्यादा बवासीर की समस्या होती है तो उसे दवाईयों की जगह अंजीर का सेवन करना चाहिए क्योकि इसे खाने से बवासीर की प्रॉब्लम से राहत मिलेगी।बवासीर के रोगियों के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। रात को 3-4 से अंजीर को भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर इसको पीसकर खाली पेट खाएं।

अस्थमा से मिलेगी राहत

अगर किसी को अस्थमा की समस्या होती है तो उसे अंजीर का सेवन करना चाहिए क्योकि इससे अस्थमा से छुटकारा मिलता है। अस्थमा वाले मरीजों को रोजाना 3 से 4 अंजीर को दूध के साथ खाने से कफ दूर होने के साथ ही एनर्जी से भी मिलती है। इसके साथ ही अस्थमा रोगियों को सूखे अंजीर खाने चाहिए। सूखे अंजीर खाने से कफ बाहर निकल आता है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत

अंजीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। जिन लोगों के हाथों-पैरों में दर्द होता है उनको रोजाना 3 से 4 अंजीर का सेवन करना चाहिए। लगातार अंजीर खाने से कुछ ही दिनों में फायदा दिखाई देने लगेगा।

खून की पूर्ति

अंजीर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जिन लोगों के अंदर खून की समस्या होती है उनकी खून की कमी हो उनको रोजाना कम से 3 अंजीर खानी चाहिए। इसको खाने से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होती।

कब्ज

कब्ज को दूर करने के लिए अंजीर खाएं। आप चाहे तो अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। इसके सेवन से आपको काफी आराम महसूस होगा।

डायबिटीज

अंजीर एक मीठा फल है। मगर इसको खाने से डायबिटीज नहीं बढ़ती है। रोजाना अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। एेसा करने से डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल में रहती है।

ये भी पढ़ें:-

सावन के सोमवार उपवास में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

हेल्दी डायट भी हो सकती है सेहत के लिए हानिकारक

आंवले के सेहत से होंगे अनजान, जरुर करें सेवन

इस जाड़े खजूर से कर लें दोस्तीं, सेहत का खजाना है खजूर