featured यूपी

प्रयागराज में हुआ किसान विकास मेला का आयोजन, चार साल का जश्न मना रही सरकार

प्रयागराज में हुआ किसान विकास मेला का आयोजन, चार साल का जश्न मना रही सरकार

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश भर में कई कार्यक्रम हो रहे हैं। रविवार को जनपद प्रयागराज के हंडिया विधानसभा में कृषि विभाग द्वारा तहसील में किसान विकास मेला का आयोजन हुआ।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता VDO हंडिया राज बहादुर यादव ने की। मुख्य अतिथि डॉ बी के सिंह व प्रमुख वक्ता के तौर पर भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष अजय पांडे मौजूद रहे। इसके साथ साथ कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भारी संख्या में जनता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

किसान हितों में किये गए कार्यों पर हुई चर्चा

इस कार्यक्रम में किसान हित और भलाई को मुख्य मुद्दा बनाया गया। पिछले चार सालों में योगी सरकार द्वारा किए गए काम किसानों के बीच साझा किए गए। सरकार की उपलब्धियों, योजनाओं और चुनौतियों के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

प्रयागराज में हुआ किसान विकास मेला का आयोजन, चार साल का जश्न मना रही सरकार

योजनाओं के विषय में दी गई जानकारी

मुख्य अतिथि वीके सिंह ने अपने संबोधन में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में किए गए सराहनीय कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने विगत 4 वर्षों में किसानों के लिए कई काम किये हैं, जिनका लाभ आज प्रदेश का किसान उठा रहा है। कुछ कार्यों को उन्होंने जनता के बीच गिनवाया-

1-फसल ऋण मोचन योजना- सरकार द्वारा फसल ऋण मोचन योजना के तहत प्रयागराज में 56368 किसानों को 266 करोड़ के ऋण माफ किए।

2- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 7 किस्तों में 6,11,319 किसानों को 661 करोड़ की धनराशि बैंक खातों में भेजी गई है।

3- किसान कल्याण केंद्र की स्थापना- किसानों के हित को देखते हुए जनपद में 2 किसान कल्याण केंद्र 1.60 करोड़ रुपए की लागत से बनाकर तैयार किया गया। तीन नए किसान कल्याण केंद्र की स्वीकृति भी मिल गई है। कुल मिलाकर इस योजना के अंतर्गत 2 किसान कल्याण केंद्र प्रस्तावित हैं, इस प्रकार कुल 7 किसान कल्याण केंद्र जनपद में उपलब्ध होंगे।

4- फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन- जनपद में 20 के सापेक्ष 32 एफपीओ का गठन किया गया है। जिसमें बीज  विद्यायन संयंत्र स्थापित करने हेतु 60 लाख की धनराशि प्रस्तावित है। जनपद में दो एफपीओ के किस्त की  धनराशि 100 लाख दी जा चुकी है।

5- फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना- वर्ष 2017 से लेकर 2020 तक लगातार फार्म मशीनरी बैंक की प्रक्रिया को दुरुस्त किया गया। इसके तहत कृषकों के बैंक खाते में सीधे पैसे को हस्तांतरित किया गया है।

प्रयागराज में हुआ किसान विकास मेला का आयोजन, चार साल का जश्न मना रही सरकार

पशु रोगों के बारे में जानकारी देकर किसानों को जागरुक किया गया। पशुओं की सही तरीके से देखभाल, उनका खान-पान और सेहत जैसे विषयों पर स्टॉल के माध्यम बताया समझाया गया। कार्यक्रम में मौजूद एक्सपर्टस् ने भी जरूरी सुझाव दिए।

इस कार्यक्रम का समापन VDO हंडिया के संबोधन से पूरा हुआ। इस आयोजन में भारी संख्या में महिला पुरुष किसान उपस्थित रहे। ऐसे कई अन्य आयोजन सरकार सभी जिलों में करने वाली है, जिससे चार सालों का लेखा-जोखा जनता के बीच प्रस्तुत किया जा सके।

Related posts

आवास आवंटन मामले में हाईकोर्ट सख्त, मांगा जबाब

piyush shukla

51 साल के हुए राहुल गांधी, सेवा दिवस के रूप में जन्मदिन मना रही कांग्रेस

pratiyush chaubey

फुटबॉल के मैदान में जौहर दिखाकर 8 दिन पहले आतंकी बने माजिद ने किया आत्मसमर्पण

Rani Naqvi