September 22, 2021 8:09 am
featured यूपी

पीएम मोदी कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्‍त

पीएम मोदी कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्‍त

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (9 अगस्‍त) को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत तीसरी किस्‍त जारी करेंगे। इस योजना के तहत  9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्वीट किया, देश के परिश्रमी किसानों के जीवन को अधिक से अधिक आसान बनाने के लिए हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में मुझे कल दोपहर 12.30 बजे ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की अगली किस्त जारी करने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

 

9.75 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा लाभ

पीएम मोदी ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा, इस दौरान देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। मुझे PM-KISAN के कुछ लाभार्थियों के साथ संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। इस योजना से जिस प्रकार हमारे किसान भाई-बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है, वो अत्यंत हर्ष का विषय है।

 

केंद्रीय कृषि मंत्री व सीएम योगी होंगे सम्मिलित

बता दें कि, किसान सम्‍मान निधि की तीसरी किस्‍त जारी करने के अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी मौजूद रहेंगे। वहीं, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित होंगे। इस दौरान पीएम देशभर के लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी यूपी के कासगंज जिले के 2 किसान श्यामाचरण उपाध्याय और चंद्रभान से भी बात करेंगे। साथ ही एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कारोबारी राजा राव से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे। इसके लिए NIC की टीम ने कासगंज के किला शंकरगढ़ में सेटअप लगाया है।

अब तक ट्रांसफर किए गए 1.38 लाख करोड़

गौरतलब है कि पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपए प्रति वर्ष दिए जाते हैं, जो तीन समान किश्तों में 2000 हजार रुपए प्रति किस्‍त देय हैं। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना में किसान परिवारों को अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

Related posts

JP Nadda in UP: भाजपा कार्यालय पहुंचे जेपी नड्डा, होगी बड़ी बैठक

Aditya Mishra

महिला उद्यमी आगे आएं, नेतृत्व भी करें: संदीप बंसल

Aditya Mishra

विवादित पोस्टर में मायावती को दिखाया ‘शूर्पणखा’

bharatkhabar