Breaking News दुनिया

थाईलैंड के राजा का शाही अंतिम संस्कार, 500 करोड़ से ज्यादा की आई लागत

Bhumibol Adulyadej थाईलैंड के राजा का शाही अंतिम संस्कार, 500 करोड़ से ज्यादा की आई लागत
बैंकॉक। थाईलैंड के राजा अदुल्यादेज भूमिबोल का शाही तरीके से अंतिम संस्कार किया है। उनके अंतिम संस्कार में 500 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए गए हैं। बता दें कि उनकी मौत पिछले साल 13 अक्टूबर हो गई थी। राजमहल में रखे उनके पार्थिक शरीर को सोने के रथ ग्रेट विक्ट्री में शमशान स्तल पर लगया गया। बताया जा रहा है कि ये रथ 222 साल पुराना शाही रथ है। राजा के शाही दाह संस्कार के लिए 185 फीट ऊंचा सोने जैसा चमकता शमशान बनाया गया। आपको बता दें कि राजा के शरीर को पिछले एक साल से महल में रखा गया था और उसे कल रात को शौया से हटाया गया।
Bhumibol Adulyadej थाईलैंड के राजा का शाही अंतिम संस्कार, 500 करोड़ से ज्यादा की आई लागत

इसके बाद महल में राजा के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हुई और शव को महल से बाहर लाय गया। इस दौरान अपने राजा का पार्थिक शरीर देखकर थाईलैंड की जनता अपने आंसुओं के सैलाब को संभाल नहीं सकी। राजा का शव जैसे ही शमशान पहुंचा उन्हें तोपों की सलामी दी गई और इस दौरान सेना और महल से जुड़े सभी लोगों ने काले कपड़े पहने।  महल से बाहर सबसे पहले लाल वस्त्रों में भूमिबोल के इकलौते पुत्र और नए राजा महा वाजीरालोंगकोर्न अपने बेटे और दो बेटियों के साथ बाहर आए। राजा के अंतिम संस्कार की तैयारियां पिछले एक साल से चल रही थी। इस रस्म के लिए एक शाही चिता बनाई गई जो स्वर्ग की कल्पना पर आधारित है।

भूमिबोल का पार्थिव शरीर सुनहरे रंग के कपड़े में लपेटकर गाड़ी पर रखा गया था। इससे पहले अपने दिवंगत राजा को नजदीक से देखने की इच्छा के लिए दसियों हजार लोग बुधवार शाम को ही बैंकॉक के ग्रांड पैलेस के बाहर आ जुटे थे। चटाई लेकर आए इन लोगों ने रात सड़क के किनारे काटी। परंपराओं का पालन करते हुए एक साल बाद अब उनका अंतिम संस्कार हो रहा है।

Related posts

किशन रेड्डी बोले आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा

Trinath Mishra

पीएम मोदी की मन की बात लाइव

piyush shukla

पाक: जैनब का अपराधी गिरफ्तार, मासूम का रेप करने के बाद कर दी थी हत्या

Breaking News