featured धर्म वायरल

Kharmas 2021: 14 मार्च को लगेगा खरमास, जानें इस दिन क्या बरतें सावधानी

Kharmas 2021

नई दिल्ली: Kharmas 2021: इस साल 14 मार्च से खरमास लगेगा, दरअसल इस दिन सूर्यदेव मीन राशि में प्रवेश कर रहें हैं। ऐसे में हमें खास ध्यान रखे की जरूरत है कि इस दिन हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। तो आइये जानते हैं इस दिन से जुड़ी अहम जानकारी।

खरमास या मलमास किसे कहते हैं

हिन्दू पंचांग के अनुसार सूर्यदेव जब बृहस्पति की राशि धनु या मीन राशि में गोचर करते हैं तो इस अवधि को ही खरमास या मलमास कहते हैं। हिन्दू धर्म शास्त्रों में खरमास में कोई शुभ कार्य नहीं करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इस दौरान कुछ विशेष प्रकार के नियम होते हैं जिन्हें करने से सूर्यदेव की विशेष कृपा बरसती है। इससे घर परिवार में सुख समृद्धि की वृद्धि होती है। साथ ही सभी तरह के शरीरिक कष्ट से मुक्ति मिलती है। यही नहीं इस दौरान घर परिवार में शांति का वास होता है।

14 मार्च शाम 6 बजकर 4 मिनट में मीन राशि में प्रवेश करेंगे सूर्यदेव

इस बार 14 मार्च को शाम 6.00 बजकर 4 मिनट पर सूर्यदेव मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 14 अप्रैल को सुबह 2 बजकर 33 मिनट तक मीन राशि में रहेंगे। ऐसे में इस अवधि को खरमास या मलमास कहते हैं। खरमास या मलमास में कोई भी मांगलिक कार्य जैसे विवाह कार्य, भूमि-पूजन, गृह-प्रवेश आदि कार्य नहीं किये जाते हैं।

खरमास के दौरान बिल्कुल ना करें यह काम

खरमास के दौरान वैवाहिक कार्य, गृह प्रवेश, भूमि पूजन, मुंडन, तिलकोत्सव आदि मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए। माना जाता है कि इस दौरान ऐसा करने से अशुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा खरमास में चारपाई का त्यागकर जमीन पर सोना की भी मान्याता है। माना जाता है कि इससे सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है। यही नहीं खरमास में थाली आदि में भोजन नहीं करने के बारे में भी हिंदू शास्त्रों में कहा जाता है। क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है। इस दौरान पत्तल में भोजन करना शुभकारी माना गया है। इतना ही नहीं खरमास के दौरान लोंगों को किसी प्रकार की लड़ाई-झगड़ा से बचना चाहिए और नहीं झूठ बोलना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि खरमास के दौरान किसी प्रकार के मांस-मदिरा सेवन भी हितकारी नहीं हो सकता है।

 

Related posts

सूर्यशक्ति का सन्देश, सूरज से समृद्ध बने उत्तर प्रदेश

Shailendra Singh

पीएम मोदी आज शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम देंगे संदेश

Pritu Raj

LIVE: कर्नाटक के बीदर से योगी आदित्यनाथ ने किया जनसभा को संबोधित

Rani Naqvi