featured देश

केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग दोहराई

Kejriwal केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग दोहराई

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 दिनों का ध्यान सत्र पूरा करके लौटने के बाद दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग शनिवार को फिर से दोहराई। केजरीवाल ने दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री चौधरी ब्रह्म प्रकाश की मूर्ति का अनावरण करने के लिए आयोजित एक समारोह में राजधानी के प्रशासनिक मामलों में उप राज्यपाल नजीब जंग को प्रधानता दिए जाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश की इशारों ही इशारों में आलोचना की।

Kejriwal

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने दिवंगत ब्रह्म प्रकाश के बेटे के बयान का उद्धरण देते हुए कहा कि उनके पिता भी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़े थे। केजरीवाल ने कहा, “हम भी पूर्ण राज्य के लिए लड़ रहे हैं। हम लोगों के अधिकारों के लिए भी लड़ रहे हैं।”

केजरीवाल ने कहा कि उप राज्यपाल को दिल्ली का प्रशासनिक मुखिया बनाने का फैसला दिल्ली की जनता और फरवरी 2015 विधानसभा चुनाव में किए गए उनके फैसले का अपमान है। आप नेता ने कहा, “ऐसा क्यों है कि हरियाणा का वोट दिल्ली के वोट से ज्यादा कीमती है? यह दिल्ली की जनता का अपमान है।”

उन्होंने कहा, “हम भी इस देश का हिस्सा हैं। लेकिन हमारे वोट का कोई महत्व नहीं है।”

केजरीवाल ने आप सरकार द्वारा किए गए विकासात्मक कार्यो को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं प्रदान करना उनकी सरकार के प्रमुख लक्ष्य हैं। आप नेता ने कहा, “हम शिक्षा और स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य देश के विकास में मददगार होगा।”

उन्होंने कहा कि सरकार इस साल के अंत तक 1,000 मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी और उनमें से 100 पहले से ही संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम दिल्ली में 100 बड़े अस्पतालों का निर्माण कराना चाहते हैं, लेकिन डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) इसके लिए हमें जमीन नहीं दे रहा, हालांकि हम जमीन की कीमत देने को तैयार हैं।”

केजरीवाल ने बताया कि बाहरी दिल्ली में चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान में एक नैचुरोपैथी केंद्र खोला जाएगा।

Related posts

आज एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में हुई बढोतरी,पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे का इजाफा

rituraj

आसमान को रूलाते हुए हमेशा के लिए ‘शांत’ हो गये ‘सुशांत’, गर्लफ्रेंड ने एक बार नहीं पूछा हाल..

Mamta Gautam

WTC Final: महामुकाबले में मौसम का खलल जारी, जानिए आज कब शुरू होगा मैच

pratiyush chaubey