January 28, 2022 4:25 am
featured यूपी

लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमेशा लड़ता है आंचलिक पत्रकार : सौरभ कुमार

लोकतंत्र की रक्षा के लिए लड़ता है पत्रकार

लखनऊ। लोकतंत्र की रक्षा के लिए आंचलिक पत्र हमेशा लड़ता रहता है। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाला पत्रकार किसानों की समस्याओं, कुपोषण, आदिवासी क्षेत्रों और जनकल्याणकारी योजनाओं की आवाज बनने में जुटा रहता है। यह बातें ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन (ग्रापए) के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि वह पत्रकारिता, जिसका सीधा सरोकार हमारे गांवों से है। श्री सौरभ बुधवार को मलदहिया स्थित पटेल धर्मशाला सभागार में कार्य समिति के सदस्यों और प्रदेश भर से आए ग्रामीण पत्रकार एसोसिएसन के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आंचलिक पत्रकारों की अभिव्यक्ति की आजादी के लिए संस्था के संस्थापक स्व.बालेश्वर लाल ने जो मशाल जलाई है, वह कभी बुझने वाली नहीं है। आंचलिक पत्रकारों के उत्थान के लिए उन्होंने जो सपने बुने थे, उन्हें साकार करना हम सभी की प्रतिबद्धता है। अफसोस यह है कि हमारे देश में गांव की आवाज सुनने के लिए न नेता तैयार है और न ही वो पत्रकार जिनका नाम लेकर हम आप अघाते नहीं हैं। सही मायने पत्रकारिता के असली हीरो वो नहीं आंचलिक हैं।
ग्रापए के प्रदेश संरक्षक एवं वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत ने कहा कि आंचलिक पत्रकारों के दिलों में ग्रामीण परिवेश और ग्रामीण जन के प्रति भारतीय जनमानस में गहरी संवेदनाएं हैं। प्रेमचंद, रेणु, शरतचंद्र, नागाजरुन जैसे मूर्धन्य साहित्यकारों ने ग्रामीण परिवेश पर काफी कुछ लिखा है, परंतु इन दिनों ग्रामीण पत्रकारिता की दयनीय स्थिति काफी कचोटती है।

ग्रामीण विकास की धुरी आंचलिक पत्रकार: देवी प्रसाद गुप्त
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव देवी प्रसाद गुप्त ने कहा कि आंचलिक पत्रकार, ग्रामीण विकास की धुरी है। अंधेरी झोपडी व भूखे पेट की कसक को अपनी संपूर्ण क्षमता से उजागर करता है। साथ ही सत्य की रक्षा करता है। आंचलिक पत्रकारों का जीवन बेहद कठिन होने के बावजूद अपने पथ से कभी डिगता नहीं। ग्रापए ने ग्रामीण पत्रकारों के उत्थान के लिए ढेरों सराहनीय कार्य किए हैं। साथ ही कर्मपथ पर आगे बढ़ने के लिए बड़ा संबल भी दिया है। मौजूदा दौर में ग्रामीण पत्रकारों के समक्ष चुनौतिया बढ़ती जा रही हैं, जिसका पुरजोर मुकाबला करने के लिए संगठन को और अधिक मजबूत बनाने के लिए सक्रिय व सकारात्मक भूमिका निभाने की तैयारी करनी होगी।

Related posts

यूपी में येलो अलर्ट जारी, लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावना  

Shailendra Singh

एबीवीपी ने किन्नर समाज के साथ मिलकर मनाया स्वतंत्रता दिवस

Shailendra Singh

आईएमए ने दिए हैं पाकिस्तान से लेकर म्यांमार तक के जनरल

mahesh yadav