September 25, 2021 11:19 pm
जम्मू - कश्मीर featured देश भारत खबर विशेष

जम्मू-कश्मीर आतंकी फंडिंग का हवाला कारोबार

igp jammu mukeshsingh जम्मू-कश्मीर आतंकी फंडिंग का हवाला कारोबार 

पाक से मुंबई, पंजाब तक फैला हवाला नेटवर्क,
मौलवी, दुकानदार और छात्र भी नेटवर्क में शामिल.

जम्मू-कश्मीर से राजेश विद्यार्थी की रिपोर्ट 

भारत खबर
जम्मू कश्मीर। जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के लिए राशि पहुंचाने का नेटवर्क मुंबई, पंजाब, राजस्थान तक फैला हैै। इस राशि को जम्मू कश्मीर में पहुंचाकर आतंकियों के लिए हथियार, ओवर ग्राउंड वर्करों को हथियार रखने, भोले भाले युवाओं को आतंक के लिए भर्ती करने के लिए रूपये मुहैया कराए जाते हैं।
मुंबई में मादक पदार्थों की तस्करी से जुटाए रूपयों के अलावा बाघा बार्डर से पाकिस्तान में अपने रिश्तेदारों से मिलकर लौटे लोगों का भी उपयोग किया जा रहा है। पिछले कुछ महीनों से आतंकियों के खिलाफ लगातार सुरक्षा बलों का अभियान चल रहा है। लश्कर ए तोइबा के आतंकियों को सीमा पार से अब भी हवाला राशि पहुंचाई जा रही है। घाटी में सक्रिय ओवर ग्राउंड वर्करों को राशि पहुंचाकर हथियार रखने के लिए रूपये और आतंकियों को राशन पहुंचाने का काम लिया जाता है। सुरक्षा बलों ने सोमवार को सोपोर से दो ओवरग्राउंड वर्करों को पकड़कर एक एके-47 राइफल और 20 कारतूस बरामद किए हैं। इस नेटवर्क में दुकानदार, छात्र, मौलवी, ठेकेदार और गरीब युवाओं को इस्तेमाल में लाया जाता है। राशि को अलग अलग तरीके से इन लोगों को पास पहुंचाया जाता है और उसके बाद इसे आतंकियों व अग्रिम पंक्ति के ओवरग्राउंड वर्करों तक पहुंचाने का काम किया जाता है।

पाकिस्तान से इस राशि को किसी तरह से सीमा पार कराकर हवाला नेटवर्क से जुडे लोगो तक आसानी से पहुंचाया जाता है। बैंको पर कड़ी नजर और हर ट्रांसेक्टशसन पर नजर होने के कारण खातों में राशि डलवाने की पुरानी रणनीति को भी सीमा पार बैठे आतंकी आकाओं ने बदलदिया है।

hawala जम्मू-कश्मीर आतंकी फंडिंग का हवाला कारोबार 
हवाला नेटवर्क सक्रिय होने की सूचना पर छह ओवरग्राउंड वर्करों को भी डोडा से जम्मू कश्मीर पुलिस ने दबोच लिया है और तीनछोटे छोटे टिफिन में रखी करीब 12,34000 हवाला रकम जब्त की है।

20 जुलाई को पुलिस ने जम्मू शहर के तालाब खटीकां क्षे़त्र से एक ओवर ग्राउंड वर्कर मुब्बसर फारूक भट निवासी डोडा को पकड़ा और उसके टिफिन में रखे डेढ़ लाख रूपये बरामद किए। मुब्बसिर चंडीगढ़ के एक नर्सिंग ,कालेज में छात्र है। उससे पूछताछ के बाद पुलिस ने पांच और युवको को डोडा से पकड़ा, जिनमे जम्मू में मीट की दुकान में काम करने वाले इकबाल निवासी काटल, डोडा में किरीयाना दुकान के मालिक तारिक हुसैन निवासी तांता डोडा, डोडा की एक मस्जिद के मौलवी तकीर अहमद भट निवासी सजान डोडा, सरेंडर आतंकी और पुलिस का पूर्व एसपीओ आसिफ भट, खालिद लतीफ भट निवासी डोडा शामिल हैं।

पाक आतंकी के संपर्क थे रैकेटियर

जम्मू। जम्मू जोन के आईजी मुकेश सिंह के अनुसार हवाला नेटवर्क के तार पंजाब, मुंबई, राजस्थान और जम्मू कश्मीर तक जुड़े हुए हैं। पाकिस्तान में मौजूद लश्कर ए तोइबा के आतंकी सरगना मोहम्मद अमीन भट उर्फ हारूण निवासी डोडा के संपर्क में थे।आबिद अहमद डोडा में लश्कर ए ताईबा का जिला कमांडर था और 2007 में पाकिस्तान भाग गया था। उसने इस राशि को डोडा में लश्कर ए तोइबा के लिए नई भर्ती के लिए भेजा था। इन रैकेैटियर ने कुछ समय पहले ही एक युवक आबिद अहमद भट को आतंकी बनाया। आबिद ने कुछ समय पहले ही पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया था। डोडा क्षे़त्र में अभी भी कुछ गिने चुने लश्कर के कुछ आतंकी सक्रिय हैं। जबकि हिजबुल मुजाहिदीन का लगभग सफाया हो गया है। इससे पहले भी जून और जुलाई में घाटी से लाखों रूपये हवाला राशि पकड़ी गई है। इन आरोपियों ने पिछले साल डोडा में पाक झंडा भी फहराया था। स्थानीय दुकान से कपड़ा खरीदकर उसे अपने शरीर पर लपेटा और चैक में खड़े होकर पाक समर्थन में नारे भी लगाए। इस मामले को पुलिस लगातार हवाला के अन्य स्रो़त्र की तलाश भी कर रही है।

Related posts

कमल हासन ने हिंदू आतंकवाद को बताया हकिकत, बीजेपी ने कहा राजनीति में कदम जमाने का तरीका

Breaking News

सरकारी आवास मामले में बढ़ी अखिलेश की मुश्किलें, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

Ankit Tripathi

जानिए बॉयज लॉकर रूम में कहां से आती थीं छात्राओं की नग्न तस्वीरें, स्कूल बच्चों के इस कारनामें ने उड़ाए मा-बाप के होश..

Mamta Gautam