376b8da0 83b6 46f7 abc5 89efd72b306a 2021 के सेकंड हाफ़ में लॉन्च होगा Jio 5G, स्पीच में मुकेश अंबानी ने सरकार को दी चार सलाह
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत ​में दिनों डिजिटलीकरण की ओर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। सरकार से लेकर बिजनेसमैन तक देश में आधुनिक त​कनीकी के इस्तेमॉल की ओर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। आज के समय में हर तीसरे व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है जबकि किसी के पास नहीं है। मुकेश अंबानी रिलायंस कंपनी ने कम कीमत पर Jio 4जी लॉन्च किया था। जिसके बाद स्मार्टफोन पर Jio 4जी की बाढ़ सी आ गई थी। जिसके बाद अब रिलायंस Jio 5जी लाने की कोशिश में है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC2020) के दौरान एक स्पीच में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में 5G प्लान के बारे में बताया। मुकेश अंबानी के मुताबिक़ Reliance Jio भारत में 2021 के सेंकड हाफ़ में 5G लॉन्च करेगी।

2021 के सेकंड हाफ़ में 5G क्रांति लाएगा-

बता दें कि ये इंडिया मोबाइल कांग्रेस का चौथा साल है। लेकिन इस बार ये इवेंट कोरोनावायरस की वजह से फ़िज़िकल नहीं है। अपने स्पीच में मुकेश अंबानी ने कहा है, ‘मैं आपसे वादा करता हूँ कि Jio भारत में 2021 के सेकंड हाफ़ में 5G क्रांति लेकर आएगा। ये भारत में ही बने नेटवर्क, हार्डवेयर और टेक्नोलॉजी कॉम्पोनेंट्स पर बेस्ड होगा। इस स्पीच में मुकेश अंबानी ने सरकार को चार सलाह दिए हैं। 2G यूजर्स को स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने से लेकर भारत में जल्दी 5G लॉन्च करने के लिए सरकार से पॉलिसी स्टेप्स लेने को कहा है। मुकेश अंबानी ने कहा है कि भारत में अभी भी 300 मिलियन मोबाइल यूज़र्स 2G ही यूज कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि इन यूज़र्स को अफोर्डेबल स्मार्टपोन्स दिलाने के लिए तत्काल पॉलिसी और स्टेप्स लेना होगा। मुकेश अंबानी के मुताबिक़ भारत दुनिया के बेस्ट डिजिटली कनेक्ट देशों में से एक है। ऐसे में लीड को बरकरार रखने के लिए जल्द 5G लाने की पॉलिसी स्टेप्स पर काम करना होगा।

भारत ने चिप डिज़ाइन में वर्ल्ड क्लास स्ट्रेंथ बना ली-

इसके साथ ही उन्होंने इस स्पीच के दौरान रिलायंस जियो की उपलब्धियों के बारे में भी बताया और कहा है कि 20 स्टार्टअप पार्टनर्स हैं जो वर्ल्ड क्लास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, फिनांशियल सर्विस और न्यू कॉमर्स के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। मुकेश अंबानी ने इस दौरान कहा कि भारत ने चिप डिज़ाइन में वर्ल्ड क्लास स्ट्रेंथ बना ली है। उन्होंने कहा है कि मैं भारत को स्टेट ऑफ द आर्ट सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का हब बनते हुए देख रहा हूँ।

 

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

भारत बंदः कंगना रनौत ने कविता के जरिये साझा किए अपने विचार

Previous article

दिल की बीमारी को बढ़ा सकती है स्टेरॉयड का मामूली डोज, जानिए नई रिसर्च में क्या खुलासा हुआ

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.