September 22, 2021 11:56 pm
featured दुनिया

भारत के बाद जापान ने चीन की हिला दी नींव..

china and japan भारत के बाद जापान ने चीन की हिला दी नींव..

चीन की बढ़ती मनमानी को देखते हुए दुनिया के कई देश चीन के विरोध में उतर आये हैं। जिसकी वजह से चीन चारों तरफ से घिरता दिख आ रहा है। क्योंकि कोरोना की वजह से चीन की पहले से ही काफी आलोचना हो रही थी। और अब चीन के पड़ोसी मुल्कों को परेशान करने के कदमों के बाद चीन और चीन के सामान का बहिष्कार दुनिया के कई देशों में शुरू हो गया है।

chaina 2 2 भारत के बाद जापान ने चीन की हिला दी नींव..

जापान ने चीन से कंपनियों को वापस लाने के फैसला किया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोकल सप्लाई चेन पर कभी कोई असर ना पड़े और चीन पर उनकी निर्भरता भी कम हो सके। जापान अपनी 57 कंपनियों को चीन से वापस आकर देश में ही मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए 53.6 करोड़ डॉलर खर्च कर रहा है।

आपको बता दें, चीन के खिलाफ इसलिए कदम उठाया जा रहा है। क्योंकि चीन का तरीका सही नहीं है। आर्थिक मोर्चे पर ब्लैकमेल करने से लेकर दूसरे देश की सीमा का सम्मान नहीं करना किसी भी देश को अच्छा नहीं लग रहा है। जापान जैसे कदम कई देश उठा चुके हैं।

https://www.bharatkhabar.com/pm-modi-can-join-ram-janmabhoomi-pujan/
आपको जानकर हैरानी होगी कि, चीन से सिर्फ जापान ही नहीं बल्कि दुनिया की कई कंपनियां बाहर आना चाहती है। और चीन की हरकतों को देखते हुए ये कंपनियां तेजी से कदम उठा रही हैं। और भारत जैसे देशों मे इन कंपनियों को लगाने की कोशिश कर रही हैं।

Related posts

अमेरिका ने कच्चे तेल के आयात पर छूट देने से खींचा हाथ, भारत-चीन पर पड़ेगा ज्यादा असर

bharatkhabar

लखनऊ: शिक्षक भर्ती को लेकर सरकार ने जारी किए जरूरी निर्देश

Shailendra Singh

अस्पताल में भर्ती लालू यादव से मिलने चार्टर प्लेन से पहुंचेगीं राबड़ी देवी

Aman Sharma