September 25, 2021 11:10 pm
featured धर्म

जानिए नंदगांव में कैसी चल रहीं भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां?

nand gaoun 1 जानिए नंदगांव में कैसी चल रहीं भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां?

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां देश और दुनिया में हो रही हैं। जन्माष्टमी 11 और 12 अगस्त तक मनाई जाएगी। इस बीच कोरोना महामारी के चलते सार्वजनिक रूप से मंदिर भक्तों के लिए बंद रहेंगे। लेकिन पूजा पाठ हमेशा की ही तरह होता रहेगा।

nand 2 जानिए नंदगांव में कैसी चल रहीं भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां?
भगवान श्री कृष्ण के गांव नंदगांव में 11 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी परंपरागत रूप से मनाई जाएगी और 12 अगस्त को मनाया जाएगा ब्रजवासियों का प्रिय नंदोत्सव। बरसाना से नंदभवन आए ग्वालों के लिए बधाई का लड्डू दिया जाता है उन लड्डूओं की छबरिया श्रीजी मंदिर पहुंचेगी। ये निर्णय गोस्वामीजनों ने शनिवार को बैठक के बाद लिया। यहां कोरोना काल में कोई परंपरा नहीं तोड़ी जा रही है।

डॉ. हरिमोहन गोस्वामी ने बताया कि अन्य कार्यक्रम परंपरानुसार प्रतीकात्मक ही आयोजित किए जाएंगे। कोई परंपरा नहीं तोड़ी जाएगी। रात दस बजे मंदिर प्रांगण में ढांढ पुरोहित द्वारा नंदबाबा की वंशावली का बखान किया जाएगा। मध्यरात को मंदिर में पंचामृत से लाला के श्रीविग्रह का गुप्त अभिषेक किया जाएगा। नंदभवन को कान्हा के जन्मोत्सव पर खास तरीके से सजाया गया है। समाजसेवी दान बिहारी चौधरी के सौजन्य से आठ दिन पहले ही मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग हो रहा है।

करीब पांच सौ वर्षों से भी अधिक समय से नंदभवन में समाज गायन की परंपरा चली आ रही है। इस समय मंदिर में समाज गायन का दौर चल रहा है। सेवायत मुकेश गोस्वामी एवं संगीतकार राधारमण गोस्वामी ने बताया कि यह क्रम पूर्णिमा से ही प्रारंभ हो चुका है। वहीं दूज तिथि से दोपहर में बधायौ ब्रजराज के रानी जायौ मोहन पूत नामक पद से जन्म बधाइयों का गायन प्रारंभ हो जाता है। समाज का तिथि एवं पर्व के अनुसार उनका गायन किया जाता है।

https://www.bharatkhabar.com/high-risk-on-coronavirus-death-in-india/
इस तरह नंद गांव में भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। आपको बता दें नंद गाव में भगवान श्री कृष्ण का बचपन बिता है। इसलिए यहां पर खास तरीके से जन्माष्टमी को मनाया जाता है।

Related posts

हिमाचल चुनाव: 2 सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं सीएम वीरभद्र

Pradeep sharma

Film City Noida पर सीएम योगी दिखें कांफिडेंट, फिल्मी कलाकारों संग की बैठक

Trinath Mishra

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए सीएम योगी पहुंचे प्रयागराज

Neetu Rajbhar