November 27, 2022 1:10 am
देश featured

जम्मू-कश्मीरः राज्यपाल ने सुरक्षा बलों को ‘SOP’ का सख्ती से पालन करने के दिए निर्देश

governor1 जम्मू-कश्मीरः राज्यपाल ने सुरक्षा बलों को ‘SOP’ का सख्ती से पालन करने के दिए निर्देश

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों की पत्थरबाजों पर कर्रवाई के दौरान एक लड़की समेत 3 नागरिकों की मौत हो गयी। वही 2 अन्य के घायल होने की खबर है। गौरतलब है कि कुलगाम की घटना पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने दुख व्क्त करते हुए कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का सख्ती5 से पालन हो।

 

governor1 जम्मू-कश्मीरः राज्यपाल ने सुरक्षा बलों को ‘SOP’ का सख्ती से पालन करने के दिए निर्देश

 

 

बता दें कि कश्मीर घाटी की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए राज्यपाल ने राज भवन में उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई है।मालूम हो कि बैठक में थलसेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह भी मौजूद रहे।

राज भवन के प्रवक्ता ने कहा कि आम लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। वोहरा ने थलसेना और समेत सभी सुरक्षा बलों की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया (SOPs) का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। जिससे आम लोगों को नुकसान न हो।

राज्य पुलिस के बीच सशक्त सहयोगी कार्रवाई और तालमेल पर जोर दिया

राज्यपाल ने कठिन परिस्थितियों से निपटने के दौरान नागरिक जीवन का नुकसान न हो इसके लिए सशस्त्र बलों और राज्य पुलिस के बीच सशक्त सहयोगी कार्रवाई और तालमेल पर जोर दिया। गौरतलब है कि राज्य की महबूबा सरकार से बीजेपी के समर्थन वापिस लेने के बद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू है।

आज 400-500 लोगों की आक्रामक भीड़ ने सेना पर हमला किया था

सेना ने एब बयान में कहा कि आज 400-500 लोगों की आक्रामक भीड़ ने सेना पर हमला किया था। भीड़ ने जवानों पर पत्थरों के साथ पेट्रोल बम से भी हमला किया। इस तरह की बर्बरता के चलते जवानों ने आत्मरक्षा में फायरिंग की।

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के एक गांव में पत्थरबाजों पर गोलीबारी की थी

सेना ने का कहना है कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के एक गांव में पत्थरबाजों पर गोलीबारी की थी। जब भीड़ में छिपे आतंकवादियों ने गश्ती दल पर गोलीबारी की। आतंकवादियों की फायरिगं की कार्रवाई के दौरान सेना की गोलीबारी में तीन नागरिकों की मौत हुई है।

पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है।पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि उपद्रवियों के एक समूह ने आज दोपहर बाद दक्षिण कश्मीर में कुलगाम के हावूड़ा मिशीपुरा इलाके से गुजर रहे सेना के एक गश्ती दल पर पथराव शुरू कर दिया। सेना के जवानों ने जब प्रदर्शनकारियों की भीड़ को हटाने की कोशिश की तो पांच लोग घायल हो गए।

राजस्थान में बढ़ी अशोक गहलोत की मांग, चुनाव पर पड़ेगा असर

दूसरे रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना में भारी पत्थरबाजी और आतंकवादियों की ओर से की गई गोलीबारी की चपेट में आने के कारण कुछ सैनिकों गंभीर चोटें आईं हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि काफी संयम बरतते हुए सेना के जवानों ने पत्थरबाजों को चेतावनी दी है। चेतावनी देने बावजूद भी उपद्रवियों ने गश्ती दल पर पेट्रोल से हमला किया।

रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि तथ्यों का पता लगाने के लिए मामले की जांच की जा रही है। आम नागरिकों की मौत होने के कारण की जानकारी के तौर पर कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंध कर दी हैं।पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस घटना के बाद पूरे कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी हैं।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑनलाइन आवेदन की तिथि में बड़ा बदलाव, सत्र 2021-22 के लिए भरें फॉर्म

Aditya Mishra

फिर घटे पेट्रोल के दाम, जाने क्या है आपके शहर का रेट

Rani Naqvi

अमेठी में गरजे शाह, ‘राहुल गांधी दें 3 पीढ़ियों का हिसाब’

Pradeep sharma