January 27, 2022 7:42 pm
featured जम्मू - कश्मीर

जम्मू कश्मीर: नए साल पर माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, 12 श्रद्धालुओं की मौत, कई लोग घायल

FH जम्मू कश्मीर: नए साल पर माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, 12 श्रद्धालुओं की मौत, कई लोग घायल

माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हुए हैं। बचाव कार्य जारी है।

नए साल 2022 की शुरुआत एक बड़े हादसे से हुई है। जम्मू कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी के धाम में मची भगदड़ से 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। जबकि 13 लोग घायल हैं जिन्हें ट्रस्ट के नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह भगदड़ रात 2:30 बजे के करीब बताई जा रही है।

कटरा के सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ. गोपाल दत्त ने बताया कि इस हादसे में हताहतों की सही संख्या अभी पता नहीं है। उनका पोस्टपॉर्टम किया जाएगा। डॉ. गोपाल ने बताया कि घायलों को नारायण अस्पताल ले जाया जा रहा है। उनका उपचार चल रहा है। हताहतों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग शामिल हैं।

अभी कितने लोग घायल हुए हैं यह भी स्पष्ट नहीं है। वहीं, इस हादसे के बाद यात्रा को रोक दिया गया है। घटना के बाद कई श्रद्धालओं ने घर वापसी की राह पकड़ ली है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि मारे गए श्रद्धालुओं के परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। इस संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुंचाने के लिए निरंतर कार्यरत है। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हैं। घटना लगभग 2:45 बजे हुई है।

Related posts

टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत, पीएम बोले 2025 में भारत होगा टीबी से मुक्त

Vijay Shrer

आगरा से मुंबई के बीच 29 मार्च से इंडिगो शुरू करेगी नई उड़ान, शेड्यूल जारी

Shailendra Singh

एथलीट गरिमा जोशी का हाल जानने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बंगलूरू पहुंचे

rituraj